वाड्रा पर बरसे सवाल

नई दिल्ली
मनी लांड्रिंग केस के सिलसिले में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा से ईडी ने बुधवार को लंबी पूछताछ की। ईडी की टीम ने करीब 6 घंटे तक वाड्रा से पूछताछ की। प्रवर्तन निदेशालय उनसे दोबारा पूछताछ के लिए समन जारी कर सकता है। पूछताछ के बाद वाड्रा के वकील सुमन ज्योति खेतान ने कहा कि उनके मुवक्किल ने सभी सवालों के जवाब दिए और अगर दोबारा बुलाया गया, तो फिर पेश होंगे।
इससे पहले, वाड्रा के साथ उनकी पत्नी प्रियंका वाड्रा भी ईडी दफ्तर पहुंचीं, हालांकि वह गेट से ही लौट गईं। ईडी की एक टीम ने वाड्रा का बयान दर्ज किया। वाड्रा से पूछताछ करने  वाली टीम में ईडी के जॉइंट डायरेक्टर, डेप्युटी डायरेक्टर और 5 अन्य अधिकारी शामिल थे।
बता दें कि शनिवार को दिल्ली की एक अदालत ने वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका पर मनी लांड्रिंग केस में ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी पर 16 फरवरी तक के लिए रोक लगा दी  थी। अदालत ने वाड्रा को जांच में सहयोग करने का निर्देश देते हुए ईडी को उनसे 6 फरवरी को पूछताछ की इजाजत दी थी। यह पहला मौका है, जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के  जीजा वाड्रा संदिग्ध वित्तिय लेन-देन के आपराधिक आरोपों के सिलसिले में कसिंी जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए हैं। वाड्रा ने पहले इन आरोपों से इंकार किया था और कहा था कि राजनीतिक बदले के लिए उनके खिलाफ यह कार्रवाई की जा रही है। मनी लांड्रिंग का यह केस लंदन स्थित एक प्रॉपर्टी की खरीदारी से जुड़ा है।
वाड्रा के करीबी सहयोगी कहे जाने वाले सुनील अरोड़ा के खिलाफ ईडी ने मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया है। यह मामला लंदन के 12, ब्रायनस्टन स्क्वेयर स्थित 19 लाख पाउंड  (करीब 17 करोड़ रुपए) की एक प्रॉपर्टी की खरीदारी में कथित मनी लांड्रिंग से जुड़ा हुआ है। ईडी का दावा है कि इस संपत्ति के असल मालिक रॉबर्ट वाड्रा हैं। कोर्ट में ईडी ने यह भी  दावा किया कि वाड्रा और उनके सहयोगियों को 2009 में हुई पेट्रोलियम डील में भी पैसे मिले थे। ईडी ने कोर्ट में कहा है कि लंदन स्थित फ्लैट को भगोड़े डिफेंस डीलर संजय भंडारी ने 16 करोड़ 80 लाख रुपए में खरीदा था। ईडी के मुताबिक मरम्मत के लिए इस पर 65,900 पाउंड का अतिरिक्त खर्चा होने के बावजूद भंडारी ने 2010 में इसी कीमत पर इसकी  बिक्री वाड्रा के नियंत्रण वाली फर्म को कर दी। भंडारी के खिलाफ ऑफिशल सीक्रेट एक्ट के तहत 2016 में मुकदमा दर्ज किया था।
कल पीएम मोदी भी हो सकते हैं : कांग्रेस
रॉबर्ट वाड्रा को मनी लांड्रिंग केस में समन किए  जाने के बाद भाजपा ने कांग्रेस पर हमला बोला, जसिंके फौरन बाद कांग्रेस ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। कांग्रेस ने कहा  कि भाजपा ने रॉबर्ट वाड्रा को कई मुद्दों को लेकर आरोप लगाया है, लेकिन आज तक कुछ भी साबित नहीं हो पाया। संजय सिंह ने कहा कि आज ईडी के सामने रॉबर्ट वाड्रा पेश हुए,  कल उनकी जगह मोदी हो सकते हैं।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget