प्रत्यर्पण पर जोर दे रही सरकार

नई दिल्ली
देश के सबसे बड़े बैंक घोटालों के आरोपी भगौड़े जूलरी कारोबारी मेहुल चोकसी अभी भी भारतीय नागरिक है। एक अधिकारी ने ऐसी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि  मेहुल चोकसी के पास एंटीगुआ और बरबूडा का पासपोर्ट होने के बावजूद वह अभी भी भारतीय नागरिक ही है और सरकार उसके प्रत्यर्पण पर जोर दे रही है। बता दें कि मेहुल  चोकसी १४ हजार करोड़ रुपए वाले पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपियों में से एक है। पिछले साल घोटाले में नाम सामने आने से पहले ही वह देश छोडक़र भाग गया था। अगर मेहुल चोकसी की वापसी होती है तो यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। चोकसी पर अपने भांजे और हीरा कारोबारी नीरव मोदी और कुछ  बैंक कर्मचारियों के साथ मिलकर करोड़ों रुपए के लोन लेने के आरोप हैं। मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में १४ हजार करोड़ रुपए के घोटाले का आरोपी है। इन दोनों ने ही इन  आरोपों को खारिज कर दिया है और विदेश भाग चुके हैं। चोकसी के पास एंटीगुआ और बरबूडा का पासपोर्ट है।
बता दें कि इन देशों में धनी विदेशी पैसे निवेश करने के बदले में वहां की नागरिकता पा सकते हैं। पिछले हफते जॉर्जटाउन में एक इंटरव्यू के दौरान, गुयाना में इंडियन हाई कमिश्नर वेंकटचलम महालिंगम और एंटीगुआ व बरबूडा में नॉन रेजीडेंट हाई कमिश्नर सेंट किट्‌स और नेविस ने कहा कि वे चोकसी को अभी भी भारतीय नागरिक ही मानते हैं। महालिंगम ने कहा कि चोकसी ने अभी तक अपनी भारतीय नागरिकता छोड़ी नहीं है। हमने उसका पासपोर्ट रद्द कर दिया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमने उसकी  नागरिकता भी रद्द कर दी है। नागिरकता छोडऩे के लिए हमें उससे सहमत होना चाहिए, लेकिन हमने ऐसा नहीं किया है। उन्होंने आगे कहा कि आप कोई अपराध करें और उसके  बाद देश छोडक़र भाग जाएं और सोचें कि हमने आपको नागरिकता छोडऩे की इजाजत दे दी है। यह बेहद मूर्खतापूर्ण सोच है।
सरकार ने अगस्त में चोकसी के प्रत्यपर्ण के लिए आवेदन किया था। चोकसी इसके खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। अगर चोकसी के भारतीय नागरिक होने पर सभी तरफ से सहमति हो  जाती है, तो उसे कॉमनवेल्थल-बेस्ड अग्रीमेंट के तहत एंटीगुआ से प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा।

Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget