आतंकवाद के खिलाफ़ हर कदम पर सहयोग करेगा सऊदी अरब

नई दिल्ली
पुलवामा में आतंकी हमले को लेकर दुनिया भर के अहम देशों की ओर से भारत को सहयोग का भरोसा दिए जाने के बीच सऊदी अरब ने भी आतंकवाद के खिलाफ जंग में साथ देने  का वादा किया है। सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने आतंकवाद के मसले पर कहा कि हम भारत के साथ हर तरह का सहयोग करने के लिए तैयार हैं। सलमान ने कहा  कि हम इंटेलिजेंस से लेकर अन्य चीजों तक के लिए आपका साथ देने को तैयार हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने पुलवामा अटैक का जिक्र करते हुए कहा कि यह अटैक दुनिया में  छाए आतंकी खतरे की बर्बर निशानी है।

आतंक का समर्थन करने वाले देशों पर दबाव बनाना जरूरी : 

 पीएम मोदी ने कहा कि हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को समर्थन दे रहे देशों पर दबाव बनाना जरूरी है। अतिवाद के खिलाफ मजबूत कार्ययोजना की जरूरत है, ताकि  आतंकी ताकतें युवाओं को गुमराह न कर सकें। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि सऊदी अरब और हम इस संबंध में साझा विचार रखते हैं। हम इस बात पर भी सहमत हैं  कि काउंटर टेररिज्म, समुद्री सुरक्षा और साइबर सिक्योरीटी के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। हमारे निमंत्रण को स्वीकार करने के लिए मैं क्राउन प्रिंस को  धन्यवाद देता हूं। आतंकवाद का ढांचा नष्ट करना और आतंकवादियों और उसके समर्थकों को सजा दिलाना बेहद जरूरी है। आतंकवाद के खिलाफ सहयोग और इसके लिए एक मजूबत  कार्ययोजना की भी जरूरत है।

100 अरब डॉलर के निवेश का वादा : 

क्राउन प्रिंस ने कहा कि यह मेरी पहली विजटिं है। मैं भारत आ चुका हूं, लेकिन प्रतिनिधिमंडल के साथ पहला दौरा है। हमारे रिश्ते खून में  शामिल है और हजारों साल पुराना है। बीते 50 सालों में इन संबंधों ने और मजबूती हासिल की है। हमारे हित एक सरीखे हैं। मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि सऊदी अरब में आप  2016 में आए थे। तब से अब तक हमने बहुत सारी कामयाबियां हासिल की हैं। हमने 100 अरब डॉलर के निवेश पर सहमति जताई है। सलमान ने कहा कि हम डाइवर्सिफिकेशन  पर काम कर रहे हैं और भारत के साथ सहयोग करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि कट्टरता और आतंकवाद हमारी समान चिंता है। मैं अपने दोस्त भारत को कहना चाहूंगा कि हम खुफिया सूचना शेयर करने सहित सभी मोर्चों पर सहयोग करेंगे। हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के भविष्य के लिए सभी के साथ मिलकर काम करेंगे।

सऊदी नागरिकों को ई-वीजा, भारतीयों का बढ़ा हज कोटा : 

पीएम मोदी ने कहा कि सऊदी अरब के नागरिकों के लिए ई-वीजा का विस्तार किया जा रहा है। भारतीयों के लिए हज  कोटे में इजाफे के लिए हम आभारी हैं। 2.7 मिलियन भारतीयों की सऊदी अरब में शांतिपूर्ण भागीदारी के लिए हम धन्यवाद देते हैं।

सऊदी का निवेश में स्वागत करने को तैयार : 

हमारे अर्थतंत्र में सऊदी अरब से संस्थागत निवेश को जगह देने के लिए सहमति बनी है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर में सऊदी निवेश का स्वागत है। आपका विजन 2030 मेक इन इंडिया और स्टार्टअप इंडिया के लिए पूरक की तरह है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget