भदोही में पटाखा विस्फोट

भदोही
जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर चौरी थाना क्षेत्र के रोटहां गांव में शनिवार की दोपहर पटाखा कारोबारी के घर संदिग्ध परिस्थितियों में विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना भीषण था कि पूरा मकान धमाके में ध्वस्त हो गया। आसपास के मकान भी विस्फोट होने के बाद चटक गए।
हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जन भर लोग घायल हैं।
हादसे में नुकसान :
पश्चिम बंगाल के निवासी आलम पुत्र कलीमुद्दीन, आजाद पुत्र सदरुल, कादिर पुत्र सदरुल, इसराइल पुत्र हाकिम, अताउस पुत्र कुददूस, गफ्फार पुत्र मजीद, कलाम पुत्र राशिद व मुसउर  की मौत हो गई, जबकि अन्य की शिनाक्त देर शाम तक नहीं हो सकी है, वहीं भदोही निवासी इरफान और ब बन पुत्र कालिया का भी निधन हादसे में हुआ है। बम धमाके में चंदू  पुत्र इददू, कलियर पुत्र बरसाती, ब बे यादव पुत्र श्रीराम सरन यादव का मकान भी हादसे में क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में तेरह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दर्जन भर  लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में कारखाना मालिक और उसके तीन परिजनों के अलावा शेष पश्चिम बंगाल के कारीगर शामिल हैं। लोगों के मुताबिक कारखाने में काफी समय  से पटाखे का काम चल रहा था। इस कारखाने में काफी लोग नियमित तौर पर मजदूरी करते थे। हादसे के दौरान मजदूर कारखाने में काम कर रहे थे। अचानक हुए हादसे में लोगों  के पास बचकर भागने का भी मौका नहीं मिला। मानव अवशेष भी इधर-उधर मौजूद होने से धमाके की विभीषिका का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। वहीं शाम को जांच के बाद  प्राथमिक तौर पर लापरवाही बरतने पर प्रभारी निरीक्षक अजय सिंह और चौकी प्रभारी प्रमोद पांडेय को एसपी ने निलंबित कर दिया है।
कई अन्य पर भी मामले में कार्रवाई की तलवार लटकी हुई है। प्रशासनिक अधिकारियों के पहुंचने से पूर्व ही स्थानीय लोगों ने अपने स्तर पर ही राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया  और हादसे में प्रभावित लोगों को बाहर निकाला। हादसे के बाद सड़क पर यातायात बाधित हो गया।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget