पुलवामा अटैक : एन आई ए की बड़ी कामयाबी

श्रीनगर
पुलवामा हमले को लेकर एनआईए की टीम को बड़ी सफलता मिली है। एनआईए ने उस गाड़ी के मालिक का पता लगा लिया है, जिसका इस्तेमाल पुलवामा अटैक में किया गया था।  इस बात की आशंका भी जताई जा रही है कि गाड़ी मालिक सज्जाद भट आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, पुलवामा अटैक को लेकर अगले 2 दिनों में कुछ बड़े खुलासे हो सकते हैं। एनआईए के मुताबिक सज्जाद भट ने यह कार गत 4 फरवरी को ही खरीदी थी। सबसे पहले इस कार का मालिक जलील अहमद ह€कानी था,  जो अनंतनाग के हैवेन कॉलोनी का निवासी है। एनआईए ने बताया कि इस गाड़ी का चेसिस नंबर MA3ERLF1SOO183735 और इंजन नंबर G12BN164140 था। जलील ने यह कार वर्ष 2011 में  खरीदी थी। इसके बाद यह कार 7 बार बिकी और अंत में सज्जाद ने उसे खरीदा था। फॉरेंसिक और ऑटोमोबाइल ए€सपर्ट्स की मदद से एनआईए ने हमले में इस्तेमाल हुई गाड़ी और  उसके मालिक का पता लगाया है। यह गाड़ी मारुति इको थी और इसका मालिक सज्जाद भट अनंतनाग जिले में स्थित बिजबेहरा का रहने वाला है।
एजेंसियों को चकमा देने के लिए 7 बार बेची गई थी गाड़ी : सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए जलील अहमद से सज्जाद भट तक पहुंचाने के लिए गाड़ी को 7 लोगों के  हाथों  में बेचा गया। जांच एजेंसी ने जब इसकी डिटेल में जांच की तो इसका खुलासा हुआ। सूत्रों के अनुसार फारेंसिक जांच के बाद इसी गाड़ी के हमले में उपयोग किए जाने की पुष्टि हुई  है। जांच एजेंसियों का दावा है कि इसी जांच में हमले में पाकिस्तान के सीधे जुड़ने की बात के पुता सबूत मिल जाएंगे, जिसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ साझा किया जाएगा। जांच  एजेंसियों का दावा है कि अगले 48 घंटे में केस से जुड़ा कई और खुलासा होगा।
सज्जाद के घर छापे में एनआईए को मिले अहम सुराग : सज्जाद ने शोपियां से पढ़ाई की है। रविवार को एनआईए ने सुरक्षा एजेंसी के साथ मिलकर सज्जाद के घर जब छापेमारी  की तो कई अहम जानकारी मिली। सूत्रों के अनुसार हमले से जुड़े कुछ और अहम लिंक मिले हैं, लेकिन उसका खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि सज्जाद छोपमारी के दौरान अपने  घर पर नहीं मिला और तब से वह फरार है। उसके बारे में यह सूचना मिली है कि वह जैश के आतंकी संगठन में शामिल हो चुका है। इस बारे में वह खुद अपने सोशल मीडिया  परिचय में ऐलान कर रहा है। सज्जाद की एक हथियार पकड़े हुए तस्वीर सोशल मीडिया पर देखी गई है। सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार बहुत जल्द उसे पकड़ लिया जाएगा। वह घाटी  के अंदर ही कहीं छिपा हुआ है।
घाटी में सर्च ऑपरेशन जारी : पुलवामा हमले के बाद से लगातार सुरक्षाबल घाटी में सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं। आतंकी हमले की जांच में सामने आया है कि आत्मघाती हमलावर  आदिल डार अवंतीपोरा के लाटू मोड़ से एक संकरी गली से नेशनल हाइवे पर आया था। इसके बाद करीब दोपहर 3:15 बजे डार ने अपनी गाड़ी सीआरपीएफ के काफिले की पांचवीं  गाड़ी में भिड़ा दी थी। एक सूत्र ने बताया था कि प्रारंभिक जांच में ऐसा लगता है कि आरडीए€स के अलावा डार ने अपनी गाड़ी में अमोनियम नाइट्रेट भी रखा था, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा नुकसान हो सके। उन्होंने कहा कि सुरक्षाबल इस बारे में भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि हमलावर ने इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक को गाड़ी में कैसे रखा।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget