भगोडे माल्या के शेअर बेचकर वसूले जायेंगे 1000 करोड

नई दिल्ली
भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के लाखों शेयर बेचकर 1000 करोड़ रुपए वसूले जाएंगे। धनशोधन रोधी कानून (पीएमएलए) अदालत ने बुधवार को यूबीएल कंपनी में माल्या की  हिस्सेदारी वाले शेयर बेचने की अनुमति दे दी है। बैंकों का कर्ज चुकाने के लिए ईडी ने इन शेयरों को जब्त किया था।
पीएमएलए अदालत के विशेष जज एमएस आजमी ने यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड (यूबीएल) कंपनी की अपील को खारिज करते हुए कहा कि कोर्ट के पास ऐसी किसी प्रस्तावित बिक्री  को रोकने का अधिकार नहीं है। मार्च, 2016 में माल्या के देश छोड़कर भागने के बाद उसकी जब्त संपत्तियों की यह पहली बिक्री होगी। बीएसई पर यूबीएल के शेयरों का मूल्य  दो  फीसदी उछाल के साथ 1370 प्रति शेयर पहुंच गया था। इस तरह माल्या के हिस्से के 74 लाख 4 हजार 932 शेयरों की बिक्री से कुल 999 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। यूबीएल  में सबसे ज्यादा 44 फीसदी की हिस्सेदारी बीयर बनाने वाली कंपनी हेनीकेन की है। माल्या के शेयरों को बेचने के लिए पिछले महीने एसबीआई से अपील की गई थी, जिसके बाद  बैंक ने 2.8 फीसदी हिस्सेदारी लेने के लिए कर्नाटक उच्च न्यायालय में अपील दायर की थी।
कोर्ट की निगरानी में हैं शेयर माल्या की हिस्सेदारी वाले 74 लाख शेयरों को कोर्ट की ओर से नियुक्त ऋणशोधन अधिकारी के पास रखा गया है। इसे ईडी ने माल्या के खिलाफ  धनशोधन मामले की जांच के दौरान जब्त किया था और कर्ज वसूली न्यायाधिकरण के अधिकारी ने पिछले महीने इसे बेचने के लिए नोटिस जारी किया था। इसके खिलाफ  यूबीएचएल ने पिछले शुक्रवार को याचिका लगाई थी। माल्या से यह वसूली बैंकों से लिए गए 6,203 करोड़ के कर्ज की भरपाई के लिए की जा रही है, जिसकी कुल रकम ख्याज और  जुर्माने के साथ 9,000 करोड़ रुपए है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget