सीमा पर दिखे पाक के लड़ाकू विमान

नई दिल्ली
भारतीय वायुसेना द्वारा की गई बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। कुछ ही घंटों बाद भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की उसकी कोशिश  नाकाम हो गई थी। अब वह एक बार फिर बॉर्डर पर तनाव बढ़ाना चाहता है। पुंछ से€टर में नियंत्रण रेखा के पास पाक अधिकृत कश्मीर में पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमान देखे गए  हैं। इसके बाद भारत ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम्स को हाई अलर्ट कर दिया है। बीती रात भारतीय एयर डिफेंस के रेडार ने एलओसी के उस पार 10 किमी के दायरे में दो  पाकिस्तानी एयरफोर्स के जेट की पहचान की। क्षेत्र में लड़ाकू विमानों की तेज आवाजें भी सुनी गईं। सभी इंडियन एयर डिफेंस और रेडार सिस्टम्स हाई अलर्ट पर हैं। बता दें कि पिछले  कुछ दिनों से पाकिस्तान लगातार अपने ड्रोन के जरिए भारतीय सीमा के हालात की जानकारी लेने की नाकाम कोशिश करता आ रहा है। ऐसे कई पाक ड्रोनों को भारतीय सुरक्षाबलों  ने मार गिराया है।
सरकारी सूत्रों ने बताया है कि बीती रात एलओसी पर पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमान घूम रहे थे। माना जा रहा है कि पाकिस्तान फिर कोई नापाक हरकत कर सकता है। रिपोर्ट के  मुताबिक आतंकी संगठन जैश-ए-मोह्मद के कैंप पर वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद से ही भारत के एयर डिफेंस सिस्टम्स को अलर्ट पर रखा गया है। भारत यह सुनिश्चित करना
चाहता है कि पाकिस्तान का कोई भी जेट भारत की हवाई सीमा में घुसपैठ न कर पाए। ग्राउंड पर मौजूद अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश हैं कि अगर पाकिस्तान का कोई जेट भारत  की सीमा में दाखिल होता है तो उसे जल्द से जल्द मार गिराया जाए। हालांकि इस मामले में पाक जेट ने भारत की हवाई सीमा का उल्लंघन नहीं किया है, लेकिन सीमा के करीब  10 किमी के अपने क्षेत्र में पड़ोसी देश के फाइटर जेट का आना पाकिस्तान की ओर से स्पष्ट तौर पर भारत को उकसाने वाला कदम है। बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद  से पाकिस्तान भी हाई अलर्ट पर है। दरअसल, पाकिस्तान ने उसके बाद भारत के सैन्य ठिकानों पर हमले की कोशिश की थी, पर भारतीय एयर फोर्स ने नाकाम कर दिया था। हमले  की कोशिश करने वाले पाकिस्तान के एक एफ-16 जेट को भी वायुसेना ने मार गिराया था।
हालांकि इस डॉगफाइट में भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बाइसन भी क्रैश हो गया था। अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था। बाद में भारी  दबाव में पाकिस्तान को उन्हें भारत को सौंपने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget