गंगा बनेगी यूपी का ग्रोथ इंजन : गडकरी

लखनऊ
जल परिवहन विकसित किया जाए तो गंगा नदी प्रदेश के विकास में ग्रोथ इंजन सिद्ध होगी। यह बात केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग पोत परिवहन, जल संसाधन, नदी विकास और  गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने लखनऊ में एक लाख दस हजार करोड़ रुपए लागत वाली 80 विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में कही।
गोमती नदी के तट पर आयोजक्ति कार्यक्रम में गडकरी सरकार की उपलब्धियों से पूरी तरह संतुष्ट थे। उन्होंने प्रदेश की विकास को रफ्तार देने के लिए खुद को सलाहकार की भूमिका में रहने की पेशकश भी की। उन्होंने जलमार्ग परिवहन की उपयोगक्तिा के बारे में बताते हुए कहा कि जब प्रदेश से चीनी व आलू आदि गंगा के जरिए बांगलादेश तक जाएगा,  तो तस्वीर बदल जाएगी।
गडकरी का कहना था कि जलमार्ग से सबसे कम भाड़ा, करीब एक रुपए प्रति क्विंटल आता है। वाराणसी से हल्दियां जलमार्ग के बाद वाराणसी से प्रयागराज जलमार्ग को जल्द ही  शुरू करने की जानकारी दी और अन्य नदियों यमुना, गोमती आदि में भी जल परिवहन आरंभ करने पर बल दिया। नदियों के किनारे बसे नगरों में जलयान टर्मिनल बनाने की  तैयारी करने को भी कहा। उनका कहना था कि औद्योगिक नगरों में उत्पादित माल आसानी से व कम खर्च में बिक्री को बाहर जाएगा, तो प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मुकाबले को  तैयार होगा। उन्होंने नदियों में लैंड क्रूजर इंजन वाले जलपोत चलने और रोजगार के अवसर बढ़ने का ख्वाब भी दिखाया।
गडकरी कुंभ के भव्य आयोजन को लेकर भी अभिभूत थे। उन्होंने योगी आदित्यनाथ सरकार की सराहना करते हुए आयोजन को गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज कराने की सलाह  दी। उनका कहना था कि नमामि गंगे की सफलता कुंभ में दिखी। गंगाजल का आचमन योग्य रहना बड़ी उपलब्धि है। गडकरी के गंगा की सहयोगी नदियों को भी प्रदूषणमुक्त करने की योजनाओं को विस्तृत ब्योरा दिया। बताया कि गोमती नदी को भी नमामि गंगा योजना में शामिल किया गया है। विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने 2023 तक प्रदेश  की सूरत बदलने का दावा भी किया।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget