लोकसभा चुनाव : महाराष्ट्र में एक करोड़ 20 लाख युवा मतदाता पहली बार करेंगे मतदान

मुंबई
महाराष्ट्र में वर्ष 2019 में होने वाले 17 वें लोकसभा चुनाव में 1 करोड़ 19 लाख 95 हजार 27 युवा मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले हैं। यह जानकारी  महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकडों में से मिली है। इन आंकडों के अनुसार इस वर्ष राज्य में कुल 8 करोड़ 73 लाख 29 हजार 910 मतदाताओं के नाम मतदाता  सूची में पंजीकृत हैं। इनमें 4 करोड़ 57 लाख 1 हजार 877 पुरुष तथा 4 करोड़ 16 लाख 25 हजार 950 महिला मतदाता है। मतदाता सूची में 2 हजार 83 तृतीयपंथी मतदाताओं के नाम भी पंजीकृत किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा वर्ग को नौकरी ढ़ूंढने की फजीहत से मुक्ति दिलाते हुए स्किल निर्माण करने पर जोर दिया है। इसलिए युवावर्ग डिजीटल  तकनीक की ओर झुका है और स्वरोजगार की ओर स्वत:स्फूर्त आकर्षित हो रहा है। युवा वर्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर अलग आकर्षण है, युवाओं को पता है कि प्रधानमंत्री  ने देश की छवि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत किया है, इसलिए युवावर्ग भाजपा को ही मतदान करने वाला है। वहीं महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा कि  वर्तमान सरकार के कार्यकाल में देश में समस्याएं बढ़ी हैं। युवा ही नहीं, उनके मां बाप भी इस समस्या से दो चार हो रहे हैं। भविष्य को लेकर चिंतित हैं। इसका जवाब युवा मतदाता ही नहीं उनके परिजन भी इस चुनाव में अपने मताधिकार के माध्यम से देने वाले हैं।

सवा लाख मतदाताओंने कराया ऑनलाईन पंजीकरण

पिछले साल प्रकाशित हुई अंतिम मतदाता सूची के बाद अब तक राज्य में तकरीबन 12 लाख से अधिक नागरिकों ने मतदाता पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और  उसमें से 7 लाख से अधिक नाम मतदाता सूची में शामिल किए गए हैं। यह जानकारी मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय ने दी है। मतदाता पंजीकरण ऑनलाइन एवं तहसील कार्यालय  में आवेदन करके इस तरह (ऑफलाइन) दो पद्धति से की जा सकती है। ऑनलाइन आवेदन के विषय में कई बिंदुओं की जांच की जाती है। उसमें ऑनलाइन आवेदन के साथ  आवश्यक कागजात, छायाचित्र संगणकीय प्रणाली में आवेदन भरना, आवश्यक होता है। इसके अलावा इन आवेदनकर्ता की मतदान केंद्र स्तरीय अधिकारी (बूथ लेवल ऑफिसर-  बीएलओ) प्रत्यक्ष पते पर जाकर जांच करते है। इस तरह से ऑनलाइन आवेदन की छानबीन कर आवश्यक उन बिंदुओं की पूर्तता किए गए व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जाता है। अब तक 12 लाख 31 हजार 27 लोगों ने ऑनलाइन मतदाता के लिए पंजीकरन के आवेदन किया है और उसमें से 7 लाख 17 हजार 427 मतदाताओं के नाम  मतदाता सूची में शामिल किए गए है। विविध बिंदुओं की जांच में पात्रता की पूर्तता नहीं कर सकें, ऐसे 2 लाख 18 हजार 948 आवेदनकर्ताओं के आवेदन नामंज़ूर किए गए है। प्राप्त  कुल आवेदनों में से अभी तक 2 लाख 94 हजार 652 आवेदनकर्ताओं के आवेदन पर निर्णय लेने की प्रक्रिया शुरू है।
ऑनलाईन के साथ ऑफलाइन भी पंजीकरण सहायक मतदाता पंजीकरण अधिकारियों के (एईआरओ) कार्यालय में जाकर की जाती है। इस तरह से मतदाता पंजीकरण करनेवालों की  संख्या 55 लाख 75 हजार है, उसमें से 43 लाख 51 हजार 130 आवेदन मंजूर किए गए है। 3 लाख 45 हजार 900 आवेदन विविध बिंदुओं की पूर्तता नहीं करने से नामंज़ूर किए गए  है। वहीं 8 लाख 3 हजार 45 आवेदनों पर निर्णय लेने की प्रक्रिया शुरू है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget