काशी से मोदी , गांधीनगर से शाह लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। गांधीनगर से लालकृष्ण  आडवाणी की जगह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनाव मैदान में उतरेंगे। माना जा रहा है कि लालकृष्ण आडवाणी उम्र के चलते संभवत: चुनाव नहीं लड़ने वाले हैं। नागपुर से पूर्व  पार्टी अध्यक्ष नितिन गडकरी और लखनऊ से राजनाथ सिंह को ही टिकट दिया गया है। पहली लिस्ट में स्मृति ईरानी, हेमा मालिनी, पूनम महाजन, प्रीतम मुंडे सहित 20 महिलाओं  को टिकट दिए गए हैं। 85 साल के मुरली मनोहर जोशी ने पिछली बार मोदी के लिए वाराणसी सीट छोड़कर कानपुर से चुनाव लड़ा था और जीता था।
भाजपा की पहली लिस्ट में कानपुर के बारे में अभी घोषणा नहीं की गई है। उधर, स्मृति ईरानी को दोबारा अमेठी से टिकट दिया गया है। वे पिछली बार भी यहीं से राहुल गांधी के  खिलाफ लड़ी थीं। भाजपा नेताओं का मानना है कि इस बार अमेठी में परिवर्तन की उम्मीद है।

राजस्थान से 14 मौजूदा सांसदों को टिकट

राजस्थान : राज्य से 16 प्रत्याशी भाजपा ने तय किए हैं। इनमें से 14 मौजूदा सांसदों को टिकट दिया गया है। इनमें गंगानगर से निहाल चंद को दोबारा टिकट मिला है। वे पिछली  बार भी जीते थे। मोदी सरकार के पहले कैबिनेट फेरबदल में उन्होंने इस्तीफा दिया था। यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते वे विपक्ष के निशाने पर थे। भाजपा ने अजमेर से भागीरथ चौधरी को टिकट दिया है। लोकसभा उपचुनाव में यहां से कांग्रेस जीती थी।

छत्तीसगढ़ : राज्य से अभी भाजपा ने 5 नाम तय किए हैं। पांचों पर मौजूदा सांसदों के टिकट काटकर नए चेहरों को मौका दिया गया है। 

उत्तर प्रदेश : पहली सूची में छह सांसदों के टिकट कटे हैं। संभल से सत्यपाल सैनी की जगह परमेश्वरलाल सैनी, शाहजहांपुर से कृष्णा राज केंद्रीय मंत्री की जगह अरुण सागर,  आगरा से रामशंकर कठेरिया की जगह यूपी के मंत्री एसपी बघेल, फतेहपुर सीकरी से बाबूलाल की जगह राजकुमार चाहेर, हरदोई से अंशुल की जगह जयप्रकाश रावत, मिश्रिख से  अंजुबाला की जगह अशोक रावत को प्रत्याशी बनाया गया है। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल ईस्ट से और जितेंद्र सिंह ऊधमपुर से चुनाव लड़ेंगे। अनंतनाग से सोफी यूसुफ और  श्रीनगर से खालिद जहांगीर भाजपा उम्मीदवार होंगे। केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल बीकानेर और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जयपुर से चुनाव लड़ेंगे। पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष  दिलीप घोष मेदिनीपुर से और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल से उम्मीदवार होंगे। कोलकाता नॉर्थ से राहुल सिन्हा और कोलकाता साउथ से सीके बोस चुनाव लड़ेंगे।
महाराष्ट्र के नागपुर से सांसद और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ''पार्टी ने मुझ पर भरोसा जताया है, मैं इस बार और बड़े मार्जिन से जीत  हासिल करूंगा। नागपुर के लोगों ने पिछली बार भी मेरा समर्थन किया था। वे मेरे काम से खुश हैं और अगर मुझे इस बार भी चुना जाता है, तो उनके लिए और बेहतर काम  करूंगा।’’
वहीं, केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने दोबारा टिकट मिलने पर ट्वीट करके लिखा, ''अमेठी का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान मिला, अमेठी के कार्यकर्ताओं का प्यार मिला। अब कमल का  फूल खिलाना है, नया इतिहास बनाना है।’’ बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल कही जाने वाली हेमा मालिनी को मथुरा लोकसभा सीट से दोबारा टिकट दिया गया है। इस पर उन्होंने कहा, ''लोग  चाहते थे कि मैं फिर से मथुरा से चुनाव लड़ूं। मैं खुद को चुनने के लिए अमित शाह जी और मोदी जी की आभारी हूं। क्षेत्र में विकास लाने के लिए मैं कड़ी मेहनत करूंगी। मैं बाकी  नेताओं की तरह नहीं हूं, यहां के लोग मेरा काम पसंद करते हैं।’’

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget