छोटा कद: लंबा कैसे करे

सामान्य से कम लंबाई होना कुछ महिलाओं की बड़ी समस्या है। वैसे पुरुषों में भी छोटा कद पाया जाता है, किंतु पुरुष प्रधान समाज में वह चल जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार अगर  माता पिता छोटे कद के हों तो संतान भी अधिकांशत: वैसी ही होती है, किंतु यह पूर्णत: सत्य नहीं है। सलीके से रहने, संतुलक्ति भोजन व व्यायाम से लंबाई में अप्रत्याशक्ति वृद्धि  होती है। लंबाई बढ़ाना, संतुलक्ति भोजन व नियमित व्यायाम पर निर्भर है। हम आपको ऐसे ही कुछ व्यायाम बता रहे हैं जो लंबाई वृद्धि में सहायक सिद्ध होंगे।

पादहस्तासन:-
इस आसन को करने के लिए पहले खड़े हो जाएं, फिर दोनों हाथों को धीरे-धीरे नीचे करके दोनों पावों के अंगूठे पकड़िए। यह आसन प्रतिदिन 10 मिनट कीजिए। इस आसन से  कब्जियत दूर होती है। स्वास्थ्य बनता है और लंबाई बढ़ती है।

पश्चिमोत्तानासन:-
जमीन पर बैठ कर पांवों को आगे फैलाइए। फिर दोनों हाथों से दोनों पावों के अंगूठों को पकड़ लीजिए। पैर सीधे ही रहने चाहिए। इस आसन का लिवर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।  यह बवासीर को फायदा पहुंचाता है तथा शरीर की लंबाई में वृद्धि होती है।

उत्तानपादासन:-
सब स्नायुओं को ढीला करके जमीन पर लेट जाइए। दोनों पांव सीधे रखिए और उन्हें धीरे- धीरे ऊपर की ओर उठाएं। पांव को धीरे- धीरे उठाने से आंखों पर जोर पड़ता है और रोशनी  बढ़ती है। फिर धीरे-धीरे पांवों को नीचे ले आइए। ऐसा 4-5 बार कीजिए। इस आसन से भूख बढ़ती है। आंखों को श€क्ति मिलती है। छोटा कद लंबा होता हैं।

सर्वांगासन:-
जमीन पर लेट जाइए। दोनों पांवों को उठाकर धीरे-धीरे अपने पीछे सिर के पास जमीन पर लगाइए। पांव के अंगूठे और उंगलियां जमीन पर रखिए। यदि प्रतिदिन 10 मिनट यह  आसन किया जाए, तो इससे खूब फायदा होता है। जिगर ठीक होता है, भूख खूब लगती है व नाटा ठिगना कद लंबा होता है।

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