सौंदर्य निखारने के घरेलू नुस्खे

सुंदरता की जब चर्चा होती है तो सबसे पहले त्वचा की सुंदरता की ओर ध्यान दिया जाता है। शादी  याह हो या तीज त्योहार, महिलाएं अपनी खूबसूरती निखारना नहीं भूलती और  भूलें भी क्यों। आखिर खूबसूरत नजर आना उनका सबसे पहला हक है। तो चलिए बाजार में मिलने वाले कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों के बजाय कुछ प्राकृतिक घरेलू सौंदर्यवर्धक नुस्खों के  बारे में जानें और अपनी खूबसूरती को और ज्यादा निखारें।

सेब- एक छोटा चम्मच सेब का रस लेकर उसमें एक चौथाई चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 2० मिनट तक रखें। बाद में धो डालें। यह तैलीय त्वचा के लिए अच्छा टॉनिक है।
संतरा- दो बादाम पीसकर, उसमें दो चम्मच दूध, एक चम्मच गाजर का रस और एक चम्मच संतरे का रस मिलाकर मोटा लेप तैयार करें। चेहरे के दाग धब्बों पर यह लेप 3० मिनट  तक लगाएं। इससे दाग धब्बों के निशान मिट जाएंगे और चेहरे की त्वचा नर्म मुलायम तथ चमकीली होगी।
गाजर- एक चौथाई गाजर के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 2० मिनट तक लगाकर रखें। बाद में सोडा बाइकार्ब मिलाए हुए पानी में रूई भिगोकर चेहरा साफ कर लें। इससे चेहरे का खुरदरापन दूर हो जाता है। और त्वचा मुलायम बनती है।
पपीता- पके पपीते को पीस कर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15-2० मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। बाद में पानी से धो लें। यह लेप त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में अत्यंत लाभदायक है।
टमाटर- एक छोटे टमाटर के रस में 2 बूंद नींबू का रस और एक छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस लोशन को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा आकर्षक बनती है। दो चम्मच  टमाटर के रस में चार चम्मच छाछ मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा पर धूप का असर नहीं होता और त्वचा कोमल बनी रहती है।
दूध- एक बड़ा चम्मच दूध और आधा चम्मच नमक दोनों को मिलाएं। रात को सोते समय चेहरे पर लेप लगाएं, सुबह उठकर इसे धो दें। इससे चेहरे का रंग निखर कर चमकीला  होगा। दूध में दो बादाम पीसकर उपरोक्त लेप में मिलाकर लगाने से दुगुना लाभ होगा।
तरबूज- एक अच्छे तरबूज को लेकर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर उनका रस निकाल लें । रस को चेहरे पर लगाकर मलें। फिर 15 मिनट के बाद चेहरा धो डालें। काम से थके हुए आपके चेहरे पर दुबारा प्रसन्नता लाने का यह उत्तम नुस्खा है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget