बिहार में एनडीए ने किया सीटों का ऐलान

पटना
बिहार में एनडीए के बीच सीटों का बंटवारा होने के बाद अब यह भी फाइनल हो गया है कि कौन सी पार्टी, किस सीट पर चुनाव लड़ेगी। रविवार को पटना में हुई साझा प्रेस कांफ्रेंस  में इसका ऐलान किया गया। दिलचस्प बात ये है कि भारतीय जनता पार्टी के खाते वाली भागलपुर और नवादा सीट अब उसके सहयोगियों के पास चली गई हैं। प्रेस कांफ्रेंस को  संबोधित करते हुए बिहार जेडीयू के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने भारतीय जनता पार्टी, जनता दल यूनाइटेड और लोक जनशक्ति पार्टी के खाते की सभी सीटों का ऐलान किया।  गठबंधन फॉर्मूले के तहत भाजपा और जेडीयू के खाते में 17-17 और एलजेपी के पास छह सीटे हैं। भारतीय जनता पार्टी: भारतीय जनता पार्टी के खाते में पश्चिम चंपारण, पूर्वी  चंपारण, शिवहर, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, ब€सर, सासाराम और औरंगाबाद सीट आई है।
जनता दल यूनाइटेड: नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, उनमें वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज,सिवान,भागलपुर,बांका,मुंगेर, नालंदा, काराकाट, जहानाबाद और गया शामिल है।
एलजेपी: रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी के खाते में गठबंधन के तहत जो छह सीटें आई हैं, उनमें वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, जमुई और नवादा हैं।  गठबंधन फॉर्मूले के तहत जो 17 सीटें जनता दल यूनाइटेड को मिली हैं, उनमें भागलपुर और नवादा भी शामिल हैं। नवादा सीट से भाजपा के सिटिंग सांसद गिरिराज सिंह हैं, लेकिन  अब यह सीट एलजेपी के पास चली गई है। अब चर्चा है कि गिरिराज को बेगूसराय से टिकट मिल सकता है। दूसरी तरफ पार्टी के मुस्लिम चेहरे और राष्ट्रीय प्रव€ता शाहनवाज हुसैन  की भागलपुर सीट भी भाजपा के पास नहीं रही। अब यह सीट जेडीयू को मिल गई है। ऐसे में शाहनवाज हुसैन को किस सीट से उतारा जाएगा, इसे लेकर भी गहमागहमी है। यहां  तक कि शाहनवाज समर्थकों का गुस्सा भी सामने आने लगा है। शाहनवाज हुसैन 2004 में हुए उपचुनाव में यहां से जीते थे, इसके बाद 2009 में भी वह यहां से सांसद बने। हालांकि  2014 में वो महज 8 हजार वोट से हार गए, लेकिन शाहनवाज हुसैन हार के बाद भी भागलपुर का दौरा करते रहे। अब जबकि उनका टिकट यहां से न होने की खबर सामने आई तो  भाजपा कार्यकर्ताओं में मायूसी भी देखने को मिली।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget