प्रमोद सावंत होंगे गोवा के नए CM!

पणजी
गोवा विधानसभा के स्पीकर प्रमोद सावंत का मनोहर पर्रीकर के स्थान पर राज्य का नया मुख्यमंत्री बनना लगभग तय है। सूत्रों के अनुसार भाजपा के सावंत के नाम पर राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी के सहयोगी दलों के साथ सहमति बन गई है। गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के विजय सरदेसाई और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के सुदीन धवलीकर को  डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी राज्य में नई सरकार गठित करने के लिए मोर्चा संभाले हुए हैं। सूत्रों के अनुसार, भाजपा ने स्पीकर प्रमोद सावंत को सीएम बनाने का फैसला किया है  और इस पर सहयोगी दलों के साथ रजामंदी हो गई है। बदले में दोनों प्रमुख सहयोगी दलों जीएफपी के सरदेसाई और एमजीपी के धवलीकर को उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा। नए  सीएम के चयन को लेकर रविवार रात से बैठकों का दौर जारी है। गडकरी ने कहा कि जल्द फैसला होने की उम्मीद है। जीएफपी और एमजीपी के तीन-तीन और तीन निर्दलीय विधायक भाजपा का समर्थन कर रहे हैं।

राज्यपाल से मिले कांग्रेस के 14 विधायक :
इससे पहले राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता चंद्रकांत कवलेकर ने पार्टी के सभी 14 विधायकों के साथ राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।  इससे पहले शुक्रवार और रविवार को भी कांग्रेस ने भाजपा सरकार के अल्पमत में आने का दावा करते हुए कांग्रेस का दावा पेश किया था। कांग्रेस सबसे बड़े दल के नाते सरकार  बनाने का दावा कर रही है। गोवा विधानसभा का मौजूदा गणित दो विधायकों मनोहर पर्रिकर और फ्रांसिस डिसूजा के निधन तथा दो विधायकों के इस्तीफे के बाद राज्य की 40  सदस्यीय विधानसभा में मौजूदा संख्या बल 36 ही रह गया है। इस वजह से फिलहाल राज्य में बहुमत का आंकड़ा 19 सीटों का है। सत्तारूढ़ भाजपा के पास 12 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 14 विधायक हैं। महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के 3-3 विधायक हैं। इतने ही, यानी 3 विधायक निर्दलीय हैं। एक विधायक एनसीपी का भी है।  पर्रिकर सरकार को महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और 3 निर्दलीयों को समर्थन हासिल था।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget