अनार के 10 फायदे, जानेंगे तो आज से ही शुरू कर देंगे खाना!

अनार एक ऐसा फल है, जो लगभग हर मौसम में आसानी से मिल जाता हैं। अनार में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट न केवल सेहत को अच्छा रखते हैं बल्कि चेहरे की  खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करते हैं। ए€सपर्ट के मुताबिक अनार के सेवन से शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोंस कम बनता है और आप खुद हमेशा एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इतना ही नहीं,  इसके सेवन कई अनगिनत फायदे मिलते हैं जिन्हें जानकर आप भी अपनी रूटीन डाइट में इस फल को शामिल कर लेंगे।

डायबिटीज से बचाव

Žब्लड शुगर यानी डायबिटिक के मरीजों के लिए अनार का सेवन काफी फायदेमंद होता हैं। अधिकतर डायबिटिक मरीज यह सोच अनार नहीं खाते कि इसमें शुगर होती हैं जो कि  गलत है। अनार खाने से र€त का शुगर लेवल नहीं बढ़ता और डायबिटीज कंट्रोल में रहती हैं।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

अनार में विटामिन और मिनरल्स के अलावा फ्लोरिक एसिड भी होता हैं जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए अच्छा होता हैं। वहीं अनार में मौजूद पोटैशियन महिलाओं को पैरों और दर्द  से राहत दिलाता हैं और प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा कम करता हैं।

कैंसर से बचाव

अनार खाने से शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव बना रहता हैं। दरअसल अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व  शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालकर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को रोकने में मदद करते हैं।

एनीमिया से राहत

अनार में मौजूद फॉलिड एसिड उच्च रक्तचाप के साथ एनीमिया में भी मददगार साबित होता हैं। दरअसल इसमें मौजूद आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करके  एनीमिया से राहत दिलाता है। इसके अलावा इसके सेवन से शरीर में खून का प्रवाह ठीक तरह से होता है।

इम्यून सिस्टम

अनार इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाकर कई बीमारियों से बचाव करता हैं।  अनार के रोजाना सेवन से शरीर को लगने वाली छोटी-छोटी प्रॉबल्म जैसे बुखार, फ्लू, जुकाम-सर्दी नहीं होती हैं।

कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल

इस फल में मौजूद एंटी ऑ€सीडेंट अधिक होते हैं, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। अनार का जूस पीने  से दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता हैं।

एंटी-एजिंग गुण

अनार में अधिक मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को चेहरे पर आने से रोकते हैं। इसके रोजाना सेवन या इसका जूस पीने से त्वचा पर मौजूद महीन  रेखाएं और झुर्रियों की समस्या दूर रहती हैं। आप चाहे तो अनार का स्क्रब या फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टैनिंग से राहत

गर्मियों में सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की सुरक्षा करने में अनार काफी मददगार हैं। अगर आप टैनिंग से परेशान हैं, तो अनार के बीजों को अच्छी तरह पीस उसमें  दही मिलाकर चेहरे लगाएं। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप चाहे तो रोजाना इसका जूस भी पी सकती हैं।

ग्लोइंग स्किन

अनार में ऐसे तत्व होते हैं, जिससे चेहरे पर निखार और स्किन ग्लोइंग बनती हैं। बस आपको इसका इस्तेमाल करने का तरीका मालूम होना चाहिए। जी हां, अनार के कुछ दानों को  पीसकर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक हल्के- हल्के मसाज करें। कुछ देर तक चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धो दें। इससे चेहरा ग्लो करने  लगेगा।

डेड स्किन सेल्स

अनार, त्वचा की ऊपरी परत को सुरक्षित रखने का काम करता है और चेहरे के डेड सेल्स को निकालकर नई कोशिकाओं के निर्माण करने में अहम भूमिका निभाता हैं। इसके छिलके  को पीसकर चेहरे की मसाज करने से डेड स्किन निकल जाती हैं और Žलैकहेड्स की समस्या दूर होती है। आप चाहें तो इसमें ब्राउन शुगर और शहद मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget