1279 उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में कैद

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार को हुई वोटिंग के दौरान कुछ जगहों पर छिटपुट हिंसा की घटनाएं हुईं, तो कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की भी शिकायतें आईं। आंध्र प्रदेश में झड़प में 2 लोगों की मौत हो गई। कई जगहों पर तमाम वोटरों ने मतदाता सूची में अपना नाम नहीं होने की शिकायत की। लोकसभा चुनाव के 7 चरणों में से पहले चरण के तहत गुरुवार को 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई। आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर हिंसा की घटनाएं हुईं। वहीं, टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू, आप के अरविंद केजरीवाल और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती जैसे तमाम दलों के नेताओं ने प्रशासनिक चूक की शिकायतें की हैं। आंध्र प्रदेश में गुरुवार को सूबे की सभी 25 लोकसभा सीटों और विधानसभा की सभी 175 सीटों पर वोटिंग हुई। यहां अनंतपुरम जिले की तडीपत्री विधानसभा क्षेत्र के एक गांव में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में हुई हिंसक झड़प में दोनों ही दलों के एक-एक कार्यकर्ताओं की मौत हो गई।
चुनाव के पहले चरण की सामप्ति पर चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। शाम के 6 बजते ही वोटिंग खत्म हो गई। इस चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मीडिया से बात करते हुए चुनाव आयोग ने कहा, ''कुछ जगहों से झड़प की खबरें आई हैं। कुछ जगह ईवीएम मशीन के गड़बड़ी की शिकायतें मिली हैं, लेकिन कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।’’
उत्तरप्रदेश की आठ सीटों पर 63.69' और बिहार की चार सीटों पर 50' मतदान हुआ। बंगाल में दो सीटों पर 81' और महाराष्ट्र में 56' वोटिंग हुई। पहले चरण में 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटें शामिल हैं। कुल 1279 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनका फैसला 14 करोड़ 20 लाख 54 हजार 978 मतदाता करेंगे। इनमें 7 करोड़ 21 लाख पुरुष मतदाता, 6 करोड़ 98 लाख महिला मतदाता हैं। इनके लिए 1.70 लाख मतदान केंद्र बनाए गए। पहले चरण में 10 राज्यों की सभी सीटों पर गुरुवार को मतदान पूरा हुआ। वहीं, आंध्रप्रदेश विधानसभा की सभी 175, अरुणाचल प्रदेश की सभी 60, सिक्किम की सभी 32 और ओड़िशा की 147 में से 28 विधानसभा सीटों के लिए भी वोटिंग हुई।

उत्तराखंड में 58 प्रतिशत मतदान

उत्तराखंड में लोकसभा की सभी पांच सीटों पर बृहस्पतिवार को मतदान संपन्न हो गया और लगभग 58 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। प्रदेश के निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राज्य की सभी लोकसभा सीटों-टिहरी, पौडी, हरिद्वार, नैनीताल और अल्मोड़ा-पर लगभग 58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और 52 प्रत्याशियों का चुनावी भविष्य ईवीएम में कैद कर दिया। वर्ष 2014 के आम चुनावों के मुकाबले इस बार मतदान में चार फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। इस बार सर्वाधिक मतदान हरिद्वार और नैनीताल सीटों पर दर्ज किया गया, जहां क्रमश: 66.24 और 66.39 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। सबसे कम मतदान 48.78 प्रतिशत अल्मोड़ा सीट पर हुआ। पौड़ी में 49.89 फीसदी और टिहरी में 54.38 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और छिटपुट घटनाओं को छोड़कर किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget