91 सीटों पर अब जनता की बारी

नई दिल्ली
पहले चरण के लोकसभा चुनाव में 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार मंगलवार शाम थम गया। पहले चरण में 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 91  लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को मतदान होगा। आखिरी समय तक पार्टियां चुनाव प्रचार में जुटी रहीं। भाजपा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कई  राज्यों में प्रचार किया। वहीं, कांग्रेस की तरफ से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोर्चा संभाला। आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण की ज्यादातर सीटों पर  मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। हालांकि नक्सल प्रभावित इलाकों और पूर्वोत्तर राज्यों में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे या सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे  या फिर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक हो सकता है।
बता दें कि निर्वाचन नियमों के अनुसार मतदान खत्म होने के समय से ठीक 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाता है। इसके मुताबिक जिन सीटों पर शाम चार बजे तक मतदान है,  उन सीटों पर मंगलवार शाम चार बजे से प्रचार थम गया।

पहले चरण में कहां-कहां चुनाव :
पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा उत्तर  प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई),  असम की पांच और महाराष्ट्र की सात (वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर और यवतमाल-वाशिम), ओडिशा की चार (कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहामपुर,  कोरापुट) और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान होगा।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget