91 सीटों पर आज मतदान

नई दिल्ली
दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का आज से सबसे बड़ा उत्सव शुरू हो रहा है। गुरुवार को पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए देश के 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 91  सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बुधवार शाम वोटर्स को संबोधित करते हुए कहा कि यह मेरी विनम्र  अपील है कि आप ज्यादा से ज्यादा संख्या में आएं और वोट डालें, जिससे लोकतंत्र का आधार मजबूत होता है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे प्रयास फलीभूत होंगे, अगर हर एक  मतदाता पूरे उत्साह और भरोसे के साथ लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हिस्सा ले।
लोकसभा चुनावों के पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। केंद्र में नई सरकार बनाने के लिए सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं। इनके साथ- साथ पहले चरण में ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। ओडिशा विधानसभा के लिए पहले चरण का मतदान भी गुरुवार को होगा।  पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों  पर चुनाव होंगे। इसके अलावा पहले चरण में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी कुछ लोकसभा  सीटों के लिए मतदान होगा।
कई मंत्रियों की सीटों पर चुनाव पहले चरण में होने जा रहे चुनाव में कई राज्यों में काफी दिलचस्प टक्कर होने वाली है। दरअसल, इसी चरण में कुछ मौजूदा मुख्यमंत्रियों, कई केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न पार्टियों के कुछ वरिष्ठ नेताओं का राजनीतिक भविष्य दांव पर लगा है। पहले चरण में उत्तर प्रदेश की कुल 80 लोकसभा सीटों में से आठ सीटों, बिहार  की 40 लोकसभा सीटों में से चार और पश्चिम बंगाल की 42 में से दो सीटों पर चुनाव होंगे। महाराष्ट्र में नितिन गडकरी की सीट नागपुर, केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर की सीट चंद्रपुर  पर आज वोटिंग होगी। बिहार की चार सीटों में से चिराग पासवान की जमुई सीट भी शामिल है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू की सीट पर भी चुनाव पहले चरण में ही है।
उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों में प्रमुख सहारनपुर, कैराना, गाजियाबाद, बागपत और गौतमबुद्धनगर हैं। इन सीटों पर तीन केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह (गाजियाबाद),  सत्यपाल सिंह, (बागपत) और महेश शर्मा (गौतमबुद्धनगर) के साथ-साथ राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के अध्यक्ष अजित सिंह तथा उनके बेटे जयंत चौधरी भी मैदान में हैं। चुनाव के  मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget