अंबानी को मिलेगी बड़ी चुनौती

नई दिल्ली
प्राइस वार के दम पर भारत के टेलिकॉम मार्केट को बुरी तरह हिलाने वाली मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो को जल्द बड़ी चुनौती मिलने जा रही है। दरअसल, देश की  लीडिंग टेलिकॉम कंपनियां भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया बाजार से लगभग 55 हजार करोड़ रुपए जुटाने जा रही हैं। माना जा रहा है कि दोनों ही कंपनियां इस फंड के दम  पर टेलिकॉम मार्केट में रिलायंस जियो के साथ चल रही अपनी जंग को और तेज कर सकती हैं। गौरतलब है कि भारती एयरटेल की कमान सुनील भारती मित्तल के हाथों में हैं, वहीं  वोडाफोन आइडिया ब्रिटेन की वोडाफोन और आदित्य बिड़ला ग्रुप की आइडिया का संयु€त उपक्रम है।

भारती एयरटेल को मिली सेबी की मंजूरी

मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने मंगलवार को ही भारती एयरटेल को राइट इश्यू के माध्यम से 25,000 करोड़ रुपए तक जुटाने की मंजूरी दी है। इसके अलावा फॉरेन करंसी परपेच्युअल  बॉन्ड इश्यू के माध्यम से 7,000 करोड़ रुपए जुटाने की भी योजना है। सुनील भारती मित्तल की अगुआई वाली कंपनी का बोर्ड फरवरी में ही इस राइट इश्यू को मंजूरी दे चुका है।  सूत्रों के मुताबिक सिक्युरिटीज एंड ए€सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने एयरटेल के राइट इश्यू को हरी झंडी दे दी है। संपर्क करने पर भारती एयरटेल के स्पो€सपर्सन ने कहा कि कंपनी अभी  जरूरी मंजूरियां लेने की प्रक्रिया में है और उचित समय पर इससे संबंधित घोषणा की जाएगी।

भारती एयरटेल 220 रुपए प्रति शेयर लायेगी राइट इश्यू

इससे पहले बोर्ड ने 220 रुपए प्रति शेयर की दर से फुली पेड अप शेयर जारी करके 25,000 करोड़ रुपए जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। कंपनी ने कहा था कि इस कैपिटल  इनफ्यूजन से भविष्य के योजनाओं के लिए नेटवर्क कैपेसिटी के विस्तार में मिलेगी और बेहतर कस्टमर ए€सपीरिएंस सुनिश्चित करने के लिए कंटेंट व टे€नोलॉजी पार्टनरशिप्स करने में मदद मिलेगी।

प्रमोटर भि करंगे बड़ा निवेश

पिछले महीने एयरटेल को अपनी सबसे बड़ी शेयरहोल्डर सिंगटेल, अपने प्रमोटर्स और जीआईसी सिंगापुर से 32,000 करोड़ रुपए के कैपिटल रेजिंग प्रोग्राम में भाग लेने की प्रतिबद्धता  हासिल हो गई थी। सिंगापुर की टेलिकॉम कंपनी सिंगटेल ने कहा कि वह कंपनी के 25,000 करोड़ रुपए के प्रस्तावित राइट इश्यू में सŽसक्राइब करके 3,750 करोड़ रुपए का निवेश  करेगी। वहीं सिंगापुर सरकार और मॉनिट्री अथॉरिटी सिंगापुर की तरफ से जीआईसी प्राइवेट लिमिटेड ने प्रस्तावित प्रोग्राम में 5,000 करोड़ रुपए के निवेश की प्रतिबद्धता जाहिर की  थी।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget