डेंगू से निजात पाने के लिए खाने में इन चीजों को करें शामिल

डेंगू बुखार का सहीं समय पर उपचार नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित होता है। डेंगू बुखार में ब्लड में मौजूद प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं। ऐसे में मरीज को अगर सही  डायट न मिले तो उसकी जान जा सकती है। इसलिए डेंगू का पता चलते ही सही डायट का इस्तेमाल कर मरीज को बचाया जा सकता है। मरीज को अपने खाने में ऐसे पदार्थों को  शामिल करना चाहिए, जिनसे उसके प्लेटलेटस तेजी से बढ़ सकें।
डेंगू के बुखार में मरीज की पाचन शक्ति कमजोर होने से भोजन आसानी से नहीं पचता। इस दौरान मरीज को ऐसे पदार्थों का ही सेवन करना चाहिए, जिनके पचने में आसान हो और वह पौष्टिक भी हो। डेंगू के रोगी को तैलीय, मिर्च-मसालों से बने पदार्थों को खाने से बचना चाहिए।

खाद्य पदार्थ

पपीते का रस- पपीते का रस प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा पपीते की पत्तियां बुखार दूर करती हैं। इसलिए सुबह और रात में पपीते का पत्तों का रस पी  सकते हैं। डेंगू के मरीज के लिए पपीता बहुत असरकारक होता है।
सब्जियां- डेंगू बुखार के समय टमाटर, कद्दू, गाजर, खीरा, चुकंदर आदि का अधिक सेवन करना चाहिए। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ये सब्जियां मरीज के इक्यून सिस्टम को  मजबूत करती हैं। इसके अलावा सब्जियों को हल्का पकाकर या उबालकर ही खाना चाहिए।
प्रोटीन- डेंगू के मरीज को प्रोटीन की जरूरत होती है। इसलिए उसे अंडे, दूध और डेयरी के पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अगर मरीज को नॉनवेज खा सके तो मछली, चिकन और  मीट अपने खाने में शामिल करें।
फल- संतरा, पपीता, अमरूद, कीवी, आलू बुखारा, तरबूज जैसे फलों को डेंगू के बुखार आने पर खाना चाहिए। इससे शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। इन फलों को खाने से मरीज को खूब पेशाब होगी। जिसके चलते वायरस पेशाब के जरिए बाहर निकल जाएगा।
नारियल का पानी- डेंगू के बुखार में नारियल का पानी रामबाण का काम करता है। नारियल के पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को फिट रखते हैं।
नींबू का रस- नींबू का रस डेंगू के मरीज की यूरिन के जरिए शरीर में मौजूद वायरस और विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। इसके अलावा नींबू का रस शरीर के भारीपन को भी  दूर करता है।
दलिया- डेंगू बुखार आने पर शरीर का एनर्जी लेवल बहुत कम हो जाता है। इसलिए मरीज को दलिया देनी चाहिए और यह आसानी पच भी जाती है।
हर्बल टी- डेंगू बुखार के आने पर अदरक और इलाइची से बनी हर्बल टी को मरीज को पीना चाहिए। पानी- अधिक से अधिक पानी पीना डेंगू के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
सूप- डेंगू के मरीज को सूप देना चाहिए। इससे उसकी हड्डियों का दर्द भी कम होगा और मुंह का स्वाद भी ठीक रहेगा।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget