आज से देश में बदल जाएंगे कई नियम

नई दिल्ली
सोमवार से देश के लोगों के लिए बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नए वित्त वर्ष में एक अप्रैल, 2019 से कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं। बदले हुए कुछ नियमों से आपको राहत  मिलेगी, तो कुछ नियम परेशानियों को बढ़ाएंगे। आइए हम बताते हैं कि एक अप्रैल, 2019 से कौन-कौन से नियम बदलने वाले हैं और इनका जीवन पर €या होगा बदलाव?

टैक्स में मिलेगी बड़ी राहत: एक अप्रैल 2019 से नए नियम के तहत पांच लाख रुपए तक की आय टैक्स फ्री होगी। इससे टैक्स में बड़ी राहत मिलेगी। इसके अतिरि€त बैंक और  डाकघर में जमा पर मिल रहे 40 हजार रुपए तक का Žयाज भी करमु€त होगा यानी आपको इससे टैक्स में बड़ा फायदा मिलने वाला है। किराए पर टीडीएस की सीमा को 1.80 लाख 
रुपए से बढ़ाकर 2.40 लाख रुपए कर दिया गया है।

बैंकों से लोन मिलेगा सस्ता: एक अप्रैल से बैंक एमसीएलआर के बजाय आरबीआई के रेपो रेट के आधार पर ऋण देंगे। आरबीआई के रेपो रेट घटाने के बाद बैंकों को Žयाज दर घटाना  होगी। ऐसे में बैंक खुद ही तय करते हैं कि Žयाज दर कब बढ़ानी- घटानी है? इससे सभी तरह का कर्ज सस्ता होने की उम्मीद है।

घर खरीदने का सपना होगा पूरा: नया घर खरीदने वाले लोगों के लिए एक अप्रैल, 2019 से राहत मिलने वाली है और इससे घर खरीदने का सपना पूरा होगा। एक अप्रैल से घर  खरीदना सस्ता हो जाएगा। जीएसटी परिषद द्वारा निर्माणाधीन मकानों पर दर को एक प्रतिशत और अन्य वर्ग के मकानों पर पांच प्रतिशत घटा दिया गया है। इससे घर के निर्माण  लागत में कमी आएगी।

रेलवे में मिलेगी ये सुविधा: एक अप्रैल, 2019 से रेलवे के कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। रेलवे एक अप्रैल से संयुक्त पीएनआर जारी करेगा। अगर किसी यात्री को दो ट्रेनों से  यात्रा करनी है, तो उसके नाम पर संयुक्त पीएनआर जनरेट होगा। एक अप्रैल से कनेक्टिंग ट्रेन छूटने पर टिकट की रकम वापस हो जाएगी।

ईपीएफओ में मिलेगी सुविधा: एक अप्रैल 2019 से ईपीएओ के नए नियम लागू होने पर नौकरी बदलने पर आपका पीएफ अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा। इससे पहले ईपीएफओ के  सदस्यों को छश रखने के बाद भी पीएफ ट्रांसफर करने के लिए अलग से आवेदन करना पड़ता था।

बीमा में मिलेगा फायदा: एक अप्रैल 2019 से बीमा के नियमों के बदलाव भी लागू होंगे। इससे जीवन बीमा पॉलिसी लेना भी सस्ता हो जाएगा। नियम में परिवर्तन का फायदा 22 से  50 वर्ष के लोगों को होगा।

सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट मिलेगी: सोमवार से वाहन बनाने वाली कंपनियों पर नया नियम लागू होगा। एक अप्रैल 2019 से उन्हें हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट देना आवश्यक  कर दिया गया है।

रिटर्न नहीं फाइल किया तो भरना पड़ेगा जुर्माना: अगर 31 मार्च तक आयकर का रिटर्न दाखिन नहीं किया है, तो जल्द एक अप्रैल 2019 से पहले कर दें नहीं तो आपको 10 हजार  रुपए का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।

पीएनजी और सीएनजी हो सकती है महंगी: सोमवार से प्राकृतिक गैस की कीमत में 18 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इससे कॉ्प्रेस्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और  पाइप नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमतें भी बढ़ सकती है। इससे चलने वाले सार्वजनिक वाहनों के किराए में भी वृद्धि हो सकती है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget