चीनी ई-कॉमर्स: सरकार ने शुरू की सख्त कार्रवाई

नई दिल्ली
देश में अपने सामान को गिक्ट के तौर पर भेजकर कस्टम ड्यूटी और जीएसटी बचाने वाली चीनी कंपनियों की अब खैर नहीं। सरकार ने इन कंपनियों के खिलाफ सक्त कार्रवाई शुरू  कर दी है। सरकार ने पोस्ट ऑफिस और कूरियर कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वे चीन से आने वाले सामान पर नजर रखें। इससे पहले सरकार ने टैम्स अधिकारियों और कस्टम  अधिकारियों को ऐसा निर्देश दिया था।

अब पोस्ट ऑफिस की नजर से भी नहीं बचेगा चीनी सामान

एक खबर के मुताबिक अब तक सरकार ने सिर्फ कस्टम विभाग को चीनी शिपमेंट पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा था। अब पोस्ट ऑफिस को भी निर्देश दिए जा रहे हैं कि चीन  से आने वाले सामान की बारीकी से जांच की जाए। डिपार्टमेंट फॉर प्रोमोशन इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (ड ल्यूपीआईआईटी) ने देश के सभी बंदरगाहों को चिठ्ठी लिखकर निर्देश दिया है  कि इस बात की पुष्टि करें कि चीन से आने वाला सामान वाकई में गिक्ट है या नहीं।

मुंबई से बंद हुआ चीनी सामान का आयात

सरकार ने मुंबई के जरिए सामान के आयात को बंद कर दिया है और जल्द ही चेन्नई और कोलकाता के बंदरगाहों पर भी ऐसा नियम लागू होने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई  चीनी कंपनियां भारतीयों द्वारा ऑर्डर किया गया सामान गिक्ट के नाम से भारत में भेजती हैं। नियमों के मुताबिक भारतीयों के लिए भेजे गए 5000 रुपए तक के गिक्ट्स पर कोई टैम्स नहीं लगता है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget