अवश्य खाएं अंगूर, मिलेंगे यह फायदे

अंगूर एक ऐसा फल है, जिसे खाना अधिकतर लोगों को पंसद होता है, €योंकि न इन्हें छीलने की मेहनत करनी पड़ती है और न ही काटने की।
इसे जब चाहे तुरंत निकालकर खा सकते हैं, लेकिन अंगूर के फायदे सिर्फ यही तक नहीं है। अंगूर में जल, शर्करा, सोडियम, पोटेशियम,
साइट्रिक एसिड, फ्लोराइड, पोटेशियम सल्फेट, मैगनेशियम और लौह तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को कई तरह से लाभ प्रदान करते हैं।
तो चलिए जानते हैं अंगूर से होने वाले लाभों के बारे में
  • अंगूर हृदय के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हृदय रोगी को नियमित अंगूर खाने चाहिए। अंगूर के सेवन से फेफड़ों में जमा कफ निकल जाता है, इससे खांसी में भी आराम आता है। अंगूर जी मिचलाना, घबराहट, च€कर आने वाली बीमारियों में भी लाभदायक है।
  • पका हुआ अंगूर तासीर में ठंडा, मीठा और दस्तावर होता है। यह आंखों के लिए हितकर होता है। अंगूर र€त साफ करने वाला, र€त बढ़ाने वाला तथा तरावट देने वाला फल है।
  • जिन लोगों को श्वास रोग है, उनके लिए भी यह बेहद लाभकारी है।
  • अंगूर का शरबत अमृत तुल्य है। शरीर के किसी भी भाग से र€त स्राव होने पर अंगूर के एक गिलास ज्यूस में दो चम्मच शहद घोलकर पिलाने पर र€त की कमी को पूरा किया जा सकता है, जिसकी रक्तस्राव के समय क्षति हुई है। अंगूर का गूदा ग्लूकोज व शर्करा युक्त  होता है। विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होने से अंगूर का सेवन भूख बढ़ाता है, पाचन शक्ति  ठीक रखता है, आंखों, बालों एवं त्वचा को चमकदार बनाता है।
  • हार्ट-अटैक से बचने के लिए बैंगनी काले अंगूर का रस एस्प्रिन की गोली के समान कारगर है। एस्प्रिन खून के थ€के नहीं बनने देती है। बैंगनी काले अंगूर के रस में फ्लोवोनाइड्स  नामक तत्व होता है और यह भी यही कार्य करता है। पोटेशियम की कमी से बाल बहुत टूटते हैं। दांत हिलने लगते हैं, त्वचा ढीली और निस्तेज हो जाती है, जोडों में दर्द एवं  जकड़न होने लगती है। इन सभी रोगों को अंगूर दूर रखता है। अंगूर फोड़े-फुंसियों एवं मुहासों को सुखाने में सहायता करता है।
  • अंगूर के रस के गरारे करने से मुंह के घावों एवं छालों में राहत मिलती है। एनीमिया में अंगूर से बढ़कर कोई दवा नहीं है। उल्टी आने और जी मिचलाने पर अंगूर पर थोड़ा नमक  एवं काली मिर्च डालकर सेवन करें।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget