गर्मी में खाएं ये हेल्दी सब्जिया

इम्युनिटी रहेगी सही और नहीं लगेगी लू


गर्मियों का मौसम अपने साथ कई हेल्थ प्रॉŽमस लेकर आता है, जिसमें से आम समस्या पेट की गर्मी और हीट स्ट्रोक यानी लू की समस्या है। अधिक गर्म और शुष्क हवाओं के कारण  लू लगती है, वहीं गर्मी में ज्यादा मसालेदार चीजें खाने से पेट की गर्मी का सामना पड़ता हैं। ऐसे में आप डॉक्टर्स के पास जाकर अपना इलाज करवाते हैं। मगर गर्म दवाइयां और  बुरा हाल कर देती हैं। अगर बिना दवाइयों के गर्मी की हेल्थ प्रॉŽलम से बचे रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में बदलाव लाएं। फलों की अलावा ऐसी सŽब्जियों का सेवन करें जो न सिर्फ आपको लू से बचाए रखे, बल्कि पेट को भी ठंडक पहुंचाएं। चलिए आज हम आपको उन्हीं सŽब्जियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें हर किसी को अपनी समर डाइट में शामिल करना चाहिए।

लौकी- पेट की गड़बड़ी रखे ठीक
लौकी में पानी की मात्रा 96 प्रतिशत होती है यानी की गर्मियों में खीरा जितना फायदेमंद होता है सŽब्जियों में लौकी भी उतनी ही ठंडी होती है। लौकी में कैलोरी की मात्रा काफी कम और फाइबर अधिक होता है, जिससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट और लीवर ठीक रहता है। गर्मियों में अ€सर पेट की गैस व जलन की समस्या रहती है ऐसे में लौकी के सेवन फायदेमंद  साबित होता हैं। यह आसानी से पच जाती है और पेट की गैस दूर रहती है।

टमाटर- इम्युन सिस्टम बनाए बेहतर
यूं तो टमाटर हर मौसम के लिए बेस्ट है मगर गर्मियों में यह हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता हैं। दरअसल अपने विटामिन-ए और सी, फोलेट एसिड, पोटेशियम, फाइबर  और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाए रखता है। रोजाना सलाद या कच्चा टमाटर खाने से शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत और Žलड   प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा अगर आप दिल के मरीज हैं, तो आज से ही अपनी डाइट में इसे शामिल कर लें।

प्याज- हीट स्ट्रोक से बचाव
अपने विटामिन सी, विटामिन बी-6 और मैग्नीज गुणों के कारण गर्मियों में प्याज काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, फॉलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस और  पोटैशियम तत्व शरीर को एनर्जेटिक रखते हैं। गर्मियों में रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करने से लू नहीं लगती और अन्य बीमारियां दूर रहती है।

करेला- भूख बढ़ाने में बेहतर
स्वाद में कड़वा करेला सेहत के लिहाज से काफी लाभकारी है। गर्मियों में करेला आसानी से पच जाता हैं और कŽज की समस्या कम होती है। करेले में फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम,  कार्बोहाइड्रेट और विटामिन होते हैं जो पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं, जिससे भूख अधिक लगती है।

ग्रीन बीन्स- बनाएं शरीर की नई कोशिकाए 
ग्रीन बीन्स से शरीर को जरूरी पोषक तत्व आसानी से मिलते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, के, बी-6, फॉलिक एसिड, कैल्शिोयम, सिलिकॉन, आयरन, मैगनीज,  बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, पोटैशियम और कॉपर की मात्रा भी ठीक होती है, जो सभी शरीर को आसानी से मिलते हैं और इम्युन सिस्टम बेहतर बनता है। जब इम्युन सिस्टम बेहतर होता है, तो यह कोशिकाओं की क्षति को ठीक करके नई कोशिकाओं के बनाने में मदद करता है।

कद्दू- प्रोस्टेट कैंसर से बचाव
सीताफल यानी कद्दू कई खनिज तत्वों से भरपूर है। कद्दू का रस गर्मियों में पीने से शरीर की सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा इसके सेवन से एसिडिटी और  बढ़ता वजन, पेट से जुड़ी समस्याए दूर रहती हैं। इसके बीज के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को राहत मिलती है ।

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