अमेरिका ने चीनी उत्पादों पर 25 फीसदी आयात शुल्क बढ़ाया

पेइचिंग
ट्रेड पर बातचीत के बीच अमेरिका ने शुक्रवार को 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। चीन ने भी जवाबी  कार्रवाई की बात कही है। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर बढ़ गया है। अमेरिका ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जब चीन के उप प्रधानमंत्री और शीर्ष व्यापार  अधिकारी लियू हे दो दिवसीय वार्ता के लिए वॉशिंगटन पहुंचे हैं। पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने टैरिफ बढ़ाने की घोषणा की थी।
चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि अमेरिका ने चीन से अमेरिका निर्यात होने वाले 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25  प्रतिशत कर दिया है। मंत्रालय ने कहा कि यह उम्मीद की जाती है कि अमेरिका और चीनी पक्ष मौजूदा समस्याओं को सहयोग और विचार विमर्श के जरिए सुलझाने के लिए साथ  मिलकर काम करेंगे। चीन ने कहा कि उसे अमेरिका के इस कदम का गहरा खेद है और उसे इसके लिए जरूरी जबावी कदम उठाने होंगे।
एक दिन पहले ट्रंप ने कहा था कि उन्हें चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से एक 'खूबसूरत पत्र' मिला है और दोनों देशों के बीच व्यापार वार्ता को बचाने की अब भी गुंजाइश है। दोनों  देशों के बीच व्यापार मोर्चे पर एक साल से अधिक समय से मतभेद चल रहे हैं। ट्रंप ने वॉइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि ट्रेड अग्रीमेंट अब भी संभव है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget