छठे चरण में 63.3 प्रतिशत मतदान

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए सात राज्यों की 59 सीटों पर 63.3 प्रतिशत मतदान हुआ। इन सीटों पर 2014 में 63.7 प्रतिशत वोट पड़े थे। बंगाल में लगातार 6वें चरण में  भी हिंसा हुई। इसके बावजूद यहां सबसे ज्यादा 80 प्रतिशत मतदान हुआ। झारखंड में 64 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 62 प्रतिशत और हरियाणा में 65 प्रतिशत वोट डाले गए। इसके  अलावा बिहार 59 प्रतिशत, दिल्ली में 57 और यूपी में 54 प्रतिशत मतदान हुआ। बिहार के पश्चिम चंपारण सीट से भाजपा प्रत्याशी संजय जायसवाल पर नरकटिया स्थित बूथ पर   भीड़ ने लाठीडंडों से हमला कर दिया। निजी सुरक्षाकर्मियों ने हवाई फायरिंग कर संजय को बचाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट भी हुई।

बंगाल में लगातार छठवें चरण में हिंसा
पश्चिम बंगाल में छठे चरण में भी हिंसा की खबरें हैं। यहां के घाटल से भाजपा प्रत्याशी पूर्व आईपीएस अफसर भारती घोष के काफिले पर हमला किया गया। उनकी गाड़ी के शीशे टूट गए।  केशपुर मतदान केंद्र के बाहर कथित तौर पर उनके साथ मारपीट और धका-मुकी की गई। हमलावरों से बचने के लिए उन्होंने मंदिर में शरण ली। भाजपा ने इस घटना के लिए  तृणमूल कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया है। चुनाव आयोग ने इस मामले में जिला चुनाव अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। बंगाल में झारग्राम के गोपीबल्लभपुर में भाजपा कार्यकर्ता का  शव मिला है। पार्टी ने तृणमूल पर हत्या का आरोप लगाया है। उधर, पूर्व मिदनापुर के भगवानपुर में भी भाजपा के दो कार्यकर्ताओं अनंता गुचैत और रंजीत मैती को गोली मार दी  गई। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है।

शिवहर में होमगार्ड से गोली चली, बूथ कर्मी की मौत
बिहार के शिवहर स्थित एक बूथ पर होमगार्ड जवान से गलती से गोली चल गई, जिससे पोलिंग बूथ पर तैनात एक कर्मचारी की मौत हो गई। उधर, मध्यप्रदेश के भिंड में  जैतपुरागुढ़ा गांव में बूथ कैप्चरिंग की कोशिश की गई। कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिसकर्मियों को पीटने का आरोप है।

राष्ट्रपति, सोनिया-प्रियंका गांधी सहित बड़े नेताओं ने डाला वोट
छठवें चरण के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन कॉम्प्लेक्स में स्थित बूथ पर वोट डाला। वहीं, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी ने दिल्ली में मतदान  किया। इनके अलावा राहुल गांधी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार शीला दीक्षित, विराट कोहली,  भोपाल से भाजपा उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर, गौतम गंभीर ने भी अपने-अपने बूथों पर वोट डाले।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget