इन राजनीतिक दलों के सभी कैंडिडेट निकले करोड़पति

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव 2019 अंतिम दौर में है, चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। इन चुनावों में कुछ कैंडिडेट अरबपति निकले तो कई कर्ज में  डूबे। इन चुनावों में कुछ ऐसे दल भी हैं जिनके एक दो नहीं बल्कि सभी कैंडिडेट करोड़पति निकले। तीन ऐसे दल हैं जिनके सभी कैंडिडेट करोड़पति हैं।
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉ्र्स के आंकड़ों के मुताबिक आंध्र प्रदेश की तेलुगु देशम पार्टी पंजाब की शिरोमणि अकाली दल और तमिलनाडु की आल इंडिया द्रविड़ मुनेत्र कझगम  के सभी प्रत्याशियों की संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा है। इन राजनीतिक पार्टियों के सभी उम्मीदवार करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं।
इन तीन प्रमुख दलों के बाद चौथी पार्टी तमिलनाडु की ही द्रविड़ मुनेत्र कझगम के ज्यादातर प्रत्याशी ऐसे हैं जो करोड़पति हैं। औसत की बात करें तो इस पार्टी के 96 फीसदी प्रत्याशी  करोड़पति हैं। राष्ट्रीय जनता दल ने भी 90.4 फीसदी करोड़पति प्रत्याशी उतारे हैं। आंध्र प्रदेश की वाईएसआर कांग्रेस के 88 फीसदी प्रत्याशी करोड़पति हैं। भाजपा के कुल प्रत्याशियों  में करोड़पतियों का प्रतिशत 83.4 है, जबकि कांग्रेस के 83.1 फीसदी प्रत्याशी करोड़पति हैं। बसपा के 129 प्रत्याशी करोड़पति हैं, लेकिन यह उसके कुल प्रत्याशियों का 33.8 फीसदी  है।

सबसे कम धनी उम्मीदवारों वाली पार्टी : अगर प्रमुख राजनीतिक दलों की बात करें तो परसेंटेज के हिसाब से बहुजन समाज पार्टी(बीएसपी) ऐसी राजनीतिक पार्टी है जिसके पास सबसे कम करोड़पति हैं।
आम आदमी है बेहद खास : हैरान करने वाले आंकड़े आम आदमी पार्टी के हैं। जन आंदोलन से उपजी और आम आदमी की प्रतिनिधि बनकर आई पार्टी के 60 फीसदी प्रत्याशियों के  पास करोड़ों की संपत्ति है।
ये हैं सबसे धनी प्रत्याशी
लोकसभा चुनाव लड़ रहे करोड़पतियों में से अगर टॉप 10 पर निगाह डालें तो इनमें से छह प्रत्याशी कांग्रेस के हैं। इसके अलावा टॉप 10 में दो वाईएसआर कांग्रेस के, एक टीडीपी  और एक निर्दलीय प्रत्याशी है। इस चुनाव में बिहार के पाटलिपुत्र से निर्दलीय प्रत्याशी रमेश कुमार शर्मा सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 1,107 करोड़ घोषित की  है। उनके बाद तेलंगाना में कांग्रेस के केवी रेड्डी दूसरे नंबर पर हैं जिनकी कुछ संपत्ति 895 करोड़ है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशी नकुल नाथ की संपत्ति 660 करोड़ है। तमिलनाडु के एच वसंतकुमार की कुल संपत्ति 417 करोड़ है। कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की कुल संपत्ति 374 करोड़ है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget