अंकुरीत अनाज खाने के बेहतरीन फायदे

स्प्राउट्स यानी अंकुरित जैसे चना, दाल आदि का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर स्प्राउट्स का सेवन न सिर्फ वजन घटाता है, बल्कि इससे डायबबिटीज जैसी बीमारियां भी दूर रहती हैं। चलिए आज हम आपको स्प्राउट्स के कुछ ऐसे फायदे  बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

क्या है अंकुरित अनाज? : स्पाउट्स यानि अंकुरित अनाज को अंकुरित बीज भी कहा जाता है। अंकुरित अनाज ऐसे बीज होते हैं, जो अनाज या फलियों को भिगोने पर निकलते हैं।  यह अंकुरण प्रक्रिया आमतौर पर कई घंटों तक बीजों को भिगोने से शुरू होती है। भीगे हुए बीज सही तापमान और नमी के संपर्क में आते हैं, तो कुछ दिनों के बाद इनमें अंकुर  निकलने लगते हैं। इनमें पोषक तत्वों की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

कैसे बनाए अंकुरित अनाज? : अंकुरित अनाज केवल स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद ही नहीं है, बल्कि खाने मे भी स्वादिष्ट होता है। आप अंकुरित सलाद, ब्राउन ब्रेड के साथ  अंकुरित सैंडविच या पास्ता आदि बना सकते हैं। अंकुरित करने के लिए चना, मूंग, गेहूं, मोठ, सोयाबीन, मूंगफली, म€का, तिल, अल्फाल्फा, अन्न, दालें और बीजों को पानी में कुछ  देर भिगो दें। आप चाहे तो इन्हें हल्का पकाकर या कच्चा भी खा सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार : अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो मूंग दाल स्प्राउटस सबसे बेस्ट ऑपशन है। नाश्ते में एक बाउल स्प्राउट्स खाने से पेट दिनभर भरा रहता है,  जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण : पेशेंट को बार-बार भूख भी लगती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए बिल्कुल सही है, क्योंकि इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
बॉडी को करे डिटॉ€स : इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स गुण शरीर से विषैले टॉ€क्सिंस को निकालने में मदद करते हैं, जिससे आप कŽज और पट से जुड़ी अन्य समस्याओं से बचे रहते हैं।
कैंसर से बचाव : नियमित रूप से स्प्राउट्स का सेवन कोलेन, ब्रेस्ट और अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व टम्यूमर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ : स्प्राउट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड का बड़ा स्रोत होता है, जो दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे र्डियोवस्कुलर, हाई बीपी और हार्ट अटैक के खतरे को  कम करता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल भी को भी कंट्रोल करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद :
प्रोटीन, मिनरल्स के साथ इसमें विटामिन 'ए' की भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। इतना ही नहीं, इसका सेवन दिमाग को भी  तेज करता है, जिससे आप बुढ़ापे में होने वाली अल्जाइमर जैस बीमारियों से बचे रहते है।

बालों के लिए फायदेमंद : विटामिन 'सी' से भरपूर होने के कारण इनका सेवन बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे बालों का झड़ना, टूटना जैसी समस्या दूर हो जाती है और बाल  जड़ों से मजबूत होते हैं।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद : प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है, क्योंकि इसमें  मौजूद पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही इससे प्रेग्नेंसी के दौरान खून की कमी नहीं होती।

मजबूत इम्यून सिस्टम : इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाव करता है। साथ ही इससे डाइजेशन सिस्टम भी मजबूत होता है, जिससे पेट से  जुड़ी समस्याएं नहीं होती।

ग्लोइंग स्किन : विटामिन 'बी' से भरपूर होने के कारण इसका सेवन त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही इसका बना फेस पैक लगाने से झुर्रियां, मुहांसे और पिंपल्स की परेशानी दूर होती है।

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