ग्रीष्म ऋतु का हमराज नींबू

गर्म बयार, चिलचिलाती धूप या लू का प्रकोप हो तो आप निकालें नींबू और कर लें शिकंजी तैयार। गर्मी में नींबू का स्वाद और उसके गुण ही अजब निराले हैं। गर्मी में नींबू का  नियमित सेवन लाभप्रद होता है। नींबू का प्रयोग भोजन के साथ करने पर भोजन का स्वाद ही बदल जाता है। दाल बनाओ, नींबू मिलाओ, स्वाद से खाओ। गर्मी के दिनों में प्राय: पेट  दर्द और कŽज की शिकायत होती है। पानी में नींबू-नमक मिलाओ, पी जाओ, पेट की परेशानी हल।
नींबू अजीर्ण की शिकायत भी दूर करता है। पेट की विभिन्न शिकायतों में नींबू रामबाण साबित हुआ है। जब पेट में मंदाग्नि हो तो नींबू का शर्बत लें। राहत मिलेगी। पेट के कृमि को  भी दूर करने में नींबू महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नींबू में अम्लीय गुण होते हैं। वैज्ञानिक मतानुसार नींबू प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम व फास्फोरस के  अलावा लौह एवं तांबे के तत्व भी मौजूद होते हैं। नींबू में सोडियम, €लोरीन के अलावा विटामिन सी के तत्व भी उपस्थित होते हैं। यह पित्त रोगों को दूर करने में लाभकारी होता है।
नींबू में रोग निवारक क्षमता होती है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। शरीर संबंधी विभिन्न व्याधियों को दूर करने में नींबू की महत्वपूर्ण भूमिका है। मुँह से दुर्गन्ध आती हो,  नींबू अजवायन और नमक मिलाकर कुल्ला करें, मुँह की दुर्गन्ध खत्म। त्वचा में नींबू और दही के लेप की मालिश आहिस्ता, आहिस्ता करें, त्वचा में निखार आयेगा। त्वचा की मैल को दूर कर निखार लाता है।
नींबू को निचोड़ कर रस अलग कर लें। छिलके से गालों को आहिस्ता-आहिस्ता मलें, त्वचा में बदलाव आयेगा। यह प्रयोग नियमित करने की आदत न बनायें।
नींबू-दही के लेप से सिर धोने से खुश्की से राहत मिलती है।
ग्रीष्म ऋतु में नींबू, पुदीना का शर्बत गर्मी से राहत दिलाता है।
भोजन के प्रति अरूचि होने पर नींबू-नमक में जीरे का लेप लगाकर चूसें।
पित्त की परेशानी में नींबू का प्रयोग, लाभदायक होता है।
भिन्न-भिन्न प्रकार की व्याधियों से मु€क्ति दिलाने की नींबू में अदभुत क्षमता है। पेट की पुरानी शिकायतों या अन्य घातक बीमारियों में नींबू के प्रयोग से पहले चिकित्सक की सलाह लाभकारी होती है।

- अमरलाल साहू

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget