चुकंदर खाने से मिलेंगे ये फायदे

चुकंदर एक ऐसा फल है, जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। जहां इसका सेवन शरीर में खून की कमी को पूरा करता है, वहीं इससे चेहरे पर निखार भी आता है। विटामिन,  सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, और आयरन से भरपूर चुकंदर का सेवन कई बड़ीबड़ी प्रॉबल्म से छुटकारा दिलाता है। ऐसे में आज हम आपको चुकंदर के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे,  जिसे जानने के बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

हड्डियों के लिए फायदेमंद
चुकंदर के पत्तों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसके 100 ग्राम पत्ते में 99 मिलीग्राम कैल्शियम  पाया जाता है, जो कि सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है।

डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज के रोगियों के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन न सिर्फ शुगर क्रेविंग को शांत करता है, बल्कि इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहती है।

कब्ज से छुटकारा
अगर आपको भी अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है, तो गाजर और चुकंदर का रस मिलाकर दिन में दो बार पिएं। इससे आपको जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

एनीमिया

रोजाना इसका सेवन या इसका एक गिलास जूस पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है, जिससे आप एनीमिया से बचे रहते हैं।

तनाव को रखे दूर
चुकंदर में उच्च नाइट्रेट होता है, जिससे मस्तिष्क में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन का मात्रा बढ़ जाती है। इससे न सिर्फ दिमाग को तेज करता है, बल्कि इससे तनाव और डिप्रेशन  जैसी समस्याएं भी दूर रहती है।

दिल को रखे स्वस्थ
चुकंदर में पाए जाने वाला नाइट्रेट नामक रसायन रक्त के दबाव को कम करता है और इसमें मौजूद क्यूटेन नामक तत्व रक्त को जमने से रोकता है। इससे आप दिल के रोग,  हाइपरटेंशन, स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां दूर होती हैं। इसके साथ-साथ चुकंदर का रस रक्त संचार में भी मदद करता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद
महिलाओं के लिए यही काफी फायदेमंद होता है। यह खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। गर्भवती महिला को शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर का रस पीने   की सलाह दी जाती है। साथ ही चुकंदर का रस प्रेग्नेंसी के दौरान एनीमिया विकसित होने से भी रोकता है।

चुकंदर के ब्यूटी बेनिफिट्स


ग्लोइंग स्किन के लिए
एक टीस्पून चुकंदर के पेस्ट में एक टीस्पून मॉइश्चराइज क्रीम मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। चेहरे पर अप्लाई करें। जब यह मास्क सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो  लीजिए। इससे चेहरा साफ, फ्रेश और ग्लोइंग दिखने लगेगा।

टैनिंग को करे दूर
एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो-तीन चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद इस पर थोड़ा-थोड़ा पानी छिड़के और हल्के हाथों से मसाज करें।  इसके बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे टैनिंग की समस्या दूर होगी।

होंठों को बनाए मुलायम और गुलाबी

गर्मियों में होंठ फटने की समस्या आम देखने को मिलता है। ऐसे में आप चुकंदर के जूस को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। रात को सोने से पहले इसे होंठों पर लगाएं और सुबह  उठकर गुलाबजल से साफ कर लें। इससे न सिर्फ फटे होंठों की समस्या दूर होगी, बल्कि यह कालापन भी दूर करेगा।

डार्क सर्कल्स गायब
आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के कारण आप बीमार दिखती हैं तो घबराइए न। एक चम्मच चुकंदर के रस में बादाम तेल की 4-5 बूंदें मिलाकर आंखों के आस-पास लगाएं। फिर  उंगलियों की मदद से हल्के हाथों से पांच मिनट तक आंखों के आस-पास मसाज करें। फिर 30 मिनट तक इस मिक्सचर को ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से धो लें।

बालों के लिए फायदेमंद
चेहरे के साथ-साथ बालों के लिए भी चुकंदर बेस्ट हैं। चुकंदर के रस को मेहंदी में मिलाकर लगाने से न केवल बालों में शाइन आती है, बल्कि बाल नेचुरली हाइलाइट भी किए जा सकते हैं। जी हां, चुकंदर का रस बालों को हाइलाइट भी करता हैं। इससे बालों को बर्गंडी कलर मिलता है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget