मुश्किलों में घिरते दिख रहे हैं राहुल

अहमदाबाद
लोकसभा चुनावों में करारी हार के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी नई मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। मानहानि के एक मामले में गुजरात के कोर्ट ने राहुल गांधी को 12  जुलाई को पेश होने का आदेश दिया है। दरअसल राहुल गांधी के खिलाफ अहमदाबाद डिस्ट्रिक्ट को ऑपरेटिव बैंक और उसके चेयरमैन अजय पटेल ने यह मामला दर्ज करवाया था।  राहुल गांधी और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि बैंक एक बड़े घोटाले का हिस्सा है और 8 नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद इस बैंक ने अवैध तौर पर  500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बदले थे और यह कुल 745.59 करोड़ रुपए के थे और नोटबंदी की घोषणा के पांच दिन में ही यह किया गया था।

पहले कोर्ट ने दी थी 27 मई की तारीख
मामले में कोर्ट ने राहुल गांधी को पहले भी 27 मई को पेश होने का आदेश दिया था। यह समन नौ मई को जारी किया गया था। इस दौरान कोर्ट में राहुल की तरफ से मौजूद वकील  ने कहा था कि कोर्ट की कार्रवाई गुजराती में है जिसे अंग्रेजी में ट्रांसलेट करने में समय लग रहा है, साथ ही राहुल 27 मई को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की  पुण्यतिथि कार्यक्रम में शांतिवन दिल्ली में मौजूद रहेंगे इसलिए कोर्ट में उपस्थित होना संभव नहीं हो सकेगा। इस पर कोर्ट ने उन्हें 12 जुलाई को कोर्ट में पेश होने की आदेश दिए।

सुरजेवाला को भी होना होगा पेश
इस दौरान कोर्ट ने कहा कि राहुल गांधी के साथ ही कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला पर भी आरोप हैं और उन्हें भी 12 जुलाई को ही पेश होना होगा। कोर्ट ने दोनों ही नेताओं को  समन भेजने से पहले क्रिमिनल प्रोसीजर कोड 202 के अंतर्गत मामले की जांच भी करवाई थी और पटेल समेत तीन लोगों की गवाही भी रिकॉर्ड की थी। इस जांच के अंतर्गत यह ध्यान रखा गया कि क्या दोनों को समन भेजने के लिए पर्याप्त सबूत हैं या नहीं।

इस आधार पर लगाए थे आरोप
राहुल और सुरजेवाला ने बैंक पर आरोप एक आरटीआई के आधार पर लगाए थे। यह आरटीआई मुंबई के एक एक्टीविस्ट ने लगाई थी। इस आरटीआई में नेशनल बैंक फॉर   एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट ने जवाब दिया था। वहीं इसके विरोध में कोर्ट में अपील दायर कर एडीसीबी और पटेल ने कहा था कि दोनों ही नेताओं के आरोप झूठे हैं और बैंक ने  ऐसा कोई काम नहीं किया है। उन्होंने बताया था कि बैंक के पास इतना पैसा ही नहीं था कि वे इतनी बड़ी रकम को बदल सकें।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget