नई सरकार में छोटे कारोबारियों को मिलेगा बड़ा पैकेज

नई दिल्ली
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत देने की तैयारी हो रही है। भाजपा ने चुनावी घोषणापत्र में कारोबारी जगत के लिए बड़े वादों का ऐलान किया था,  जिसे सरकार बनते ही पूरा करने की कोशिश होगी। बता दें कि जीएसटी की वजह से काफी संख्या में व्यापारी नाराज बताए जा रहे थे। व्यापारियों और कारोबारियों की इन समस्याओं को अब सरकार कम करने की कोशिश करेगी।

व्यापारी क्रेडिट कार्ड
मोदी सरकार किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर छोटे कारोबारियों के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड लेकर आएगी। इसके तहत किसी कारोबार को शुरू करने के लिए सस्ती दरों पर कर्ज  उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसी खबरें है कि कर्ज की दर 2 प्रतिशत हो सकती है। एमएसएमई को मिलने वाली लोन गारंटी के तहत 2017-18 में ही लगभग 19,000 करोड़ रुपए के  लोन दिए गए। साल 2024 तक इस आंकड़े को 1,00,000 करोड़ रुपए पहुंचाने का लक्ष्य है। एमएसएमई में तकनीक की उपलब्धता के लिए सरकार ने तकनीक केंद्रों का विस्तार  किया है। साल 2024 तक देश भर में ऐसे 150 केंद्र बनाए जाएंगे।

दुर्घटना बीमा
सरकार छोटे कारोबारियों के लिए बीमा योजना लेकर आएगी। इसके तहत उन कारोबारियों को बीमा का फायदा दिया जाएगा, जो जीएसटी के तहत पंजीकृत है। इन सभी व्यापारियों  को 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराया जाएगा।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget