इस्लामिक स्टेट्स का दावा : भारत में बनाया अपना प्रांत

नई दिल्ली/श्रीनगर
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने दावा किया है कि उसने भारत में भी अपना एक प्रांत बना लिया है। आईएस ने यह दावा कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच  हुई मुठभेड़ के बाद किया। आतंकी संगठन की न्यूज एजेंसी अमाक ने शनिवार को इस संबंध में एक बयान जारी किया। इसके मुताबिक, आईएस द्वारा बनाए गए प्रांत का नाम  विलायाह ऑफ हिंद रखा गया है।

एक दशक से सक्रिय था आतंकी सोफी
शोपियां में हुए एनकाउंटर में आतंकी इशफाक अहमद सोफी मारा गया। आईएस ने उसे अपने संगठन का सदस्य बताया है। श्रीनगर से प्रकाशित होने वाली एक मैग्जीन में सोफी के  इंटरव्यू में भी यही बात सामने आई थी कि वह काफी अरसे से आतंकी गतिविधियों में शामिल था। सूत्रों के मुताबिक, सोफी पुलिस, सेना और सुरक्षा बलों पर हुए ग्रेनेड हमलों में शामिल था।

सोफी आईएस से जुड़ा आखिरी आतंकी
सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सोफी कश्मीर में एक दशक से ज्यादा अरसे से सक्रिय था। पहले वह कई संगठनों से जुड़ा था। वह बाद में आईएस में शामिल हुआ। अधिकारी  के मुताबिक, सोफी कश्मीर का वह आखिरी आतंकी हो सकता है, जिसका संबंध आईएस से रहा हो। हालांकि, पुलिस ने मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को किसी तरह का नुकसान पहुंचने से इंकार किया है।

हाफिज, मसूद से जुड़े 11 संगठन बैन

उधर, पाकिस्तान सरकार ने प्रतिबंधित संगठनों- हाफिज सईद की जमात-उद-दावा (जेयूडी), फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) और अजहर मसूद की जैश-ए-मोहम्मद  (जेईएम) के साथ संबंधों को लेकर 11 संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रधानमंत्री इमरान खान और गृह मंत्री एजाज शाह की बैठक में इन संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय  लिया गया। हाफिज सईद 2008 के मुंबई अटैक जबकि मसूद पुलवामा अटैक का मास्टरमाइंड है। उल्लेखनीय है कि फरवरी में हुए पुलवामा अटैक की जिम्मेदारी जैश द्वारा लिए  जाने के बाद भारत-पाक संबंध एकबार फिर कड़वाहट के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। पाकिस्तान की तरफ से यह कार्रवाई तब की गई है, जब हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा  परिषद ने मसूद को ग्लोबल आतंकी की सूची में डाल दिया है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget