चीन को ट्रंप की चेतावनी

मेरे दूसरे कार्यकाल मे उसे होगी ज़्यादा मुश्किल


वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीन को जल्द ट्रेड वॉर को लेकर समझौता करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि यदि चीन ने अभी समझौता नहीं किया, तो उनके (ट्रंप के)  दूसरे कार्यकाल में यह बातचीत हुई, तो स्थिति और खराब होगी। दोनों देशों के बीच इस समय ट्रेड वॉर चल रहा है। इसे समाप्त करने को लेकर कई दौर की बातचीत हो चुकी है। दो  दिन की बातचीत बिना समझौते के समाप्त हो गई। चीन के शीर्ष प्रतिनिधि ने बताया कि अब अगले दौर की बातचीत पेइचिंग में होगी। हालांकि उन्होंने बैठक की तारीख नहीं बताई।  उन्होंने चेतावनी दी कि चीन महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर कोई समझौता नहीं करेगा।

अगले चुनाव के इंतजार में चीन
ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा कि मुझे लगता है कि चीन को हालिया बातचीत में इस तरह का झटका लगा है कि वे 2020 के अगले चुनाव तक इंतजार करना चाहते हैं। वे यह देखना  चाहते हैं कि यदि किस्मत ने साथ दिया और 2020 में कोई डेमोक्रेट राष्ट्रपति बन गया तो वे अमेरिका को हर साल 500 अरब डॉलर का चूना लगाते रहेंगे।

'मैं दोबारा जीतने वाला हूं'
उन्होंने कहा कि दि€कत बस इतनी है, वे जानते हैं कि मैं जीतने वाला हूं। अमेरिका की इतिहास में अर्थव्यवस्था की स्थिति सबसे बेहतर रही है और रोजगार के नंबर भी ठीक ठाक  रहे हैं और भी काफी कुछ रहा है। यदि मेरे दूसरे कार्यकाल में बातचीत हुई, तो चीन के लिए समझौते की स्थिति और खराब होगी। उनके लिए यह बेहतर होगा कि अभी बातचीत पूरी  कर लें और किसी समझौते पर पहुंचे। हालांकि अभी शुल्क वसूलने में मुझे मजा आ रहा है।

अमेरिका ने टैरिफ में किया इजाफा
ट्रंप ने चीन के 200 अरब डॉलर के आयात होने वाले सामान पर शुल्क दर को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया। ये दरें शुक्रवार से लागू हो गईं। अमेरिका चीन से होने  वाले शेष 300 अरब डॉलर के आयात पर भी शुल्क बढ़ाने की मंशा जता रहा है। हालांकि इसमें अभी समय लगेगा।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget