जंक फूड से ऐसे पाएं छुटकारा

आज के समय में जंक फूड डाइट का एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है। कुछ लोगों को तो जंक फूड खाना इतना पसंद होता है कि वह जंक फूड देखकर खुद को रोक ही नहीं पाते।  इतना ही नहीं, अगर वह एक दिन भी जंक फूड न खाएं तो उन्हें भीतर से बैचेनी होती है, लेकिन आवश्यकता से अधिक जंक फूड का सेवन स्वास्थ्य के लिए किसी भी लिहाज से  उचित नहीं है।
अत्यधिक जंक फूड सिर्फ मोटापे को ही आमंत्रण नहीं देता, बल्कि इससे हृदय रोग व अन्य गंभीर समस्याएं भी उत्पन्न होती है, तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान उपाय  बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप जंक फूड की तलब को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं

दिमाग करें शांत
यह बेहद जरूरी है कि व्यक्ति अपने मन को शांत रखें। दरसअल जब व्यक्ति तनावग्रस्त होता है, तो उसे अधिक भूख लगती है। इतना ही नहीं, कुछ लोग अपना तनाव कम करने  के लिए भी जंक फूड का सहारा लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ देर योग और मेडिटेशन करें। इससे आपका तन व मन दोनों ही सेहतमंद रहेगा और जंक फूड की तरफ भी  ज्यादा ध्यान नहीं जाएगा।

पानी का सेवन
पानी की कमी के चलते व्यक्ति को बार-बार भूख का अहसास होता है और उसका मन जंक फूड की तरफ भागता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।  इससे आपको लंबे समय तक पेट भरे का अहसास होगा और फिर आपका मन इधर-उधर नहीं भटकेगा।

कैफीन आएगी काम
जिन लोगों को जंक फूड खाना बेहद पसंद होता है, उन्हें दिन में एक या दो बार कॉफी का सेवन करना चाहिए। दरअसल, इसमें पर्याप्त मात्रा में कैफीन होता है, जिसके कारण  व्यक्ति की भूख शांत होती है। इतना ही नहीं, कॉफी के सेवन के बाद जल्दी से जंक फूड या अन्य कुछ भी खाने का मन नहीं करता।

प्रोटीन है लाभदायक
प्रोटीन शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। एक तरफ तो यह मसल्स बिल्डअप करने में मदद करता है, वहीं प्रोटीन का सेवन करने के बाद व्यक्ति का पेट लंबे समय  तक भरा रहता है, जिससे उसकी भूख शांत होती है। आप प्रोटीनयुक्त अंडे या पनीर को अपनी डाइट में जगह दे सकते हैं।

डॉर्क चॉकलेट
चॉकलेट का नाम सुनते ही चेहरे पर मुस्कान छा जाती है। जिन लोगों को बार-बार भूख लगती हो या फिर उनका मन जंक फूड खाने का करता है, उन्हें डॉर्क चॉकलेट का सेवन  करना चाहिए। इससे न सिर्फ खाने की क्रेविंग कम होती है, बल्कि वजन भी कम होता है। हालांकि याद रखें कि चॉकलेट सामान्य न हो, बल्कि डॉर्क चॉकलेट हो।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget