11 जून को ईडी के सामने पूछताछ के लिए पेश होंगे प्रफुल्ल पटेल

नई दिल्ली
एयरलाइन सीट अलॉटमेंट स्कैम मामले में पूर्व केंद्रीय उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश नहीं हुए। एनसीपी के दिग्गज पटेल को दीपक  तलवार एविएशन डील मामले में पूछताछ के लिए 6 जून को ईडी के समक्ष पेश होना था। सूत्रों के मुताबिक प्रफुल्ल पटेल ने ईडी से पेश होने के लिए समय मांगा था, जिसके बाद  उनको 11 जून को पेश होने की तारीख दे दी गई। अब उनको 11 जून को ईडी के समक्ष पेश होना होगा।
इससे पहले ईडी ने आरोप लगाया कि कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार बतौर बिचौलिया विदेशी प्राइवेट एयरलाइन्स के फेवर में समझौता कराने के लिए लगातार पूर्व नागरिक  उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल के संपर्क में रहा। इस समझौते के चलते भारत की एयर इंडिया को अच्छा खासा नुकसान उठाना पड़ा। ईडी के सूत्रों के मुताबिक कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक  तलवार ने पूछताछ में जो खुलासे किए हैं और मामले की जांच के दौरान ईडी को जो सबूत मिले हैं, उनको लेकर प्रफुल्ल पटेल से पूछताछ की जरूरत है।
इस मामले में ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉङ्क्षन्ड्रग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। ईडी ने सीबीआई की एक एफआईआर के आधार पर अगस्त 2017 में एयरलाइन सीट  अलॉटमेंट स्कैम की जांच शुरू की थी। सीबीआई ने इस मामले में नागरिक उड्डयन मंत्रालय, एनएसीआईएल, एयर इंडिया के अधिकारियों सहित अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर  दर्ज की थी। सूत्रों का कहना है कि ईडी को जांच के दौरान अहम ई-मेल मिले हैं, जिसके चलते प्रफुल्ल पटेल भी जांच के दायरे में आ गए हैं। वहीं, पूर्व केंद्रीय उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल  पटेल ने कहा कि उनको मामले में समन मिला है और उनको जांच में ईडी के साथ सहयोग करने में खुशी होगी। इससे पहले मई में ईडी ने खुलासा किया था कि एनसीपी नेता  प्रफुल्ल पटेल भी कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार के मामले में जांच के दायरे में हैं।
ईडी ने यह भी कहा था कि दीपक तलवार प्रफुल्ल पटेल के 'डियर फ्रेंड' हैं। दीपक तलवार के पास से जो ई-मेल मिले हैं, वो प्रफुल्ल पटेल की ओर इशारा करते हैं। इस मामले में ईडी   ने दीपक तलवार और उसके बेटे आदित्य तलवार के खिलाफ चार्जशीट दायर किया है। साथ ही इसमें प्रफुल्ल पटेल के नाम को भी शामिल किया गया है। इस मामले में आदित्य   तलवार के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किया गया है। दीपक तलवार को जनवरी में दुबई से प्रत्यर्पित करके लाया गया था।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget