मनपा का उद्देश्य सभी प्रकल्पों को 2023 तक पूरा करना

कल्याण
कल्याण-डोंबिवली मनपा के केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी योजना पहले चार साल में असफल साबित नजर आया, अब आगामी चार साल यानि 2023 तक स्मार्ट सिटी  अंतर्गत शहर स्मार्ट करने का सपना मनपा दिखा रही हैं, यूं कहें तो कल्याण डोंबिवलीकरों को मुंगेरीलाल के हसीन सपने दिखाए जा रहे हैं।
स्मार्ट सिटी महामंडल द्वारा शहर के विकास के लिए कई शहरों का प्रस्ताव दिया गया है और अब तक 891 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया गया है। मगर ये सभी परियोजनाएं  अभी भी कागजों पर हैं। 35 वर्षो से शहरवासियों को स्वच्छ पानी, स्वास्थ्य सुविधाएं, अच्छी शिक्षण, अच्छी सड़कें आदि मूलभूत आवश्यकताओं को मनपा नही दे पाई और अब के  चार वर्षों में कल्याण-डोंबिवली स्मार्ट सिटी बनाने के लिए केवल कागजों पर घोड़े दौड़ाने जैसी बातें कर रही हैं। परियोजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविंद बोडके ने पत्रकार  परिषद के माध्यम से बताया कि बार-बार जारी किए गए टेंडर को प्रतिसाद नही मिलने से काम शुरू नहीं किया जा सका है और प्रमोद कुलकर्णी ने बताया कि इस प्रकल्प को करना  बहुत कठिन हैं, लेकिन हम 2023 तक यह सभी प्रकल्प पूरा करेंगे।
कल्याण-डोंबिवली शहर को स्मार्ट बनाने के लिए केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना से 1549 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं को घोषित किया है। इस परियोजना में स्टेशन  क्षेत्र के विकास, वाटरफ्रंट विकास, काले तालाब का विकास, सिटी पार्क, टाउनशिप, सड़क नेटवर्क के साथ 10 पैन सिटी और 8 कन्वर्जेंस प्रोजेक्ट शामिल हैं।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget