गर्मी से अब तक 30 की मौत

नई दिल्ली
देशभर के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। कई जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है। राजस्थान के गंगानगर में तो शुक्रवार को अधिकतम तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया। वहां 49.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। देश में इस साल हीटवेव की वजह से अब तक कम से कम 30 लोगों की मौत हो चुकी  है। मौसम विभाग के मुताबिक, अभी अगले 3 दिनों तक भीषण हीटवेव से राहत नहीं मिलने वाली है। ज्यादातर हिस्सों में शनिवार को भीषण हीटवेव चल रही है। इसके अलावा  पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, यूपी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, नॉर्थ कर्नाटक, बिहार, झारखंड, कर्नाटक और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में लू का कहर अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा।
हीटवेव की वजह से इस साल तेलंगाना में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। पिछली 23 दिनों में सूबे में गर्मी और लू से 17 लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है। इसी  तरह आंध्र प्रदेश में इस सीजन में 3 लोगों की लू लगने से मौत हुई है। इसके अलावा 433 लोग बीमार हुए हैं। दोनों राज्यों में 2015 में भीषण लू ने कहर ढाया था। तब अकेले आंध्र  प्रदेश में लू लगने से 1,369 लोगों की मौत हुई थी। इसी तरह तेलंगाना में 2015 में 541 लोगों की मौत हुई थी। वहां पिछले साल भी 27 लोगों की जान गई थी। महाराष्ट्र के भी  ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। यहां इस सीजन में गर्मी से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 456 लोगों के बीमार होने के मामले सामने  आए हैं। नागपुर और अकोला जैसे क्षेत्रों में लू से मौत और बीमार पड़ने की घटनाएं ज्यादा हुई हैं।
इस सीजन में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच चुका है। शुक्रवार को जहां राजस्थान का गंगानगर सबसे गरम था, वहीं उससे एक दिन पहले  गुरुवार को इलाहाबाद देश में सबसे ज्यादा तप रहा था। शुक्रवार को गंगानगर में अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस और गुरुवार को इलाहाबाद में 48.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में भी पारा 44 पार
जम्मू- कश्मीर और हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्यों में भी कुछ जगहों पर पारा 45 डिग्री के करीब पहुंच गया है। जम्मू में शुक्रवार का दिन सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, जहां तापमान  44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह हिमाचल के ऊना जिले में पारा 44.7 डिग्री सेल्सियस को छू गया। देहरादून में भी पारा 40 के पार पहुंच गया है। जब मैदानी  इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाता है तो उसे हीटवेव माना जाता है

चुरु का तापमान  50.8 डिग्री
भीषण गर्मी में भट्टी की तरह  तप रहे राजस्थान में इस बार गर्मी के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं। चुरु में शनिवार को तापमान 50.8 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा। सर्दी व गर्मी के लिए  देशभर में अपनी पहचान रखने वाले चुरु में यह अब तक दर्ज सबसे अधिक तापमान बताया जा रहा है। इससे पहले वर्ष 2016 में चुरु में तापमान 50.2 पहुंचा था। प्रदेश के  श्रीगंगानगर में एक दिन पहले ही गर्मी का 75 बरसों का रिकॉर्ड टूटा है। वहां शुक्रवार को तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। श्रीगंगानगर में शनिवार को पारा महज 
0.6 डिग्री उतरा। वहां शाम पांच बजे 49 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget