योगी ने किया अयोध्या में कोदंड राम की प्रतिमा का अनावरण


अयोध्या
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को भगवान राम की नगरी अयोध्या में कर्नाटक से लाई गई कोदंड राम की प्रतिमा का अनावरण किया। मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर हवाई पट्टी पर   उतरा। सड़क मार्ग से सीएम सबसे पहले अयोध्या शोध संस्थान पहुंचें। वहां कोदंड राम की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद दीप प्रज्ज्वलित कर नृत्य गोपाल दास जी के जन्मोत्सव का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में भारत महाशक्ति बनेगा। मोदी ने योग को वैश्विक मान्यता दिलाई है। कमजोर व्यक्ति समाज  या राष्ट्र शांति की बात नहीं कर सकता है। पहली बार कोई प्रधान मंत्री कुंभ के उद्घाटन समारोह में गंगा पूजन करने पहुंचा।

सात फीट की है प्रतिमा
अयोध्या शोध संस्थान ने काष्ठ कला की दुर्लभ कृति कोदंड राम की प्रतिमा को कर्नाटक के कावेरी कर्नाटक स्टेट आर्ट्स एवं क्राक्ट एम्पोरियम से 35 लाख रुपए में खरीदा गया है।  प्रतिमा का अनावरण अस्थाई स्थल पर कराया गया और बाद में लाइब्रेरी में इसका स्थाई प्लेटफॉर्म बन जाने पर इसे वहां स्थापित कर दिया जाएगा। सात फीट की इस प्रतिमा को   बनाने वाले कलाकार एम मूर्ति को राष्ट्रपति पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।
भगवान राम के धनुष का नाम कोदंड था। कोदंड का अर्थ होता है बांस से निर्मित। कोदंड एक चमत्कारिक धनुष था, जिसे हर कोई धारण नहीं कर सकता था। इससे छोड़ा गया बाण  लक्ष्य को भेदकर ही वापस आता था। कोदंड नाम से भिलाई में एक राम मंदिर भी है, जिसे कोदंड रामालयम मंदिर कहा जाता है। भगवान राम की यह प्रतिमा देखने में काफी  आकर्षक है और इसे काष्ठ कला की एक दुर्लभ कृति माना जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ इसके बाद कैरेबियन देशों की रामलीला यात्रा, अयोध्या की पुरातात्विक रिपोर्ट, थारूओं  की कला संस्कृति एवं अवध की लोक चित्रकला पुस्तक का लोकार्पण किया। दोपहर में 3.25 बजे सीएम योगी आदित्यनाथ मणिरामदास छावनी में आयोजित महंत नृत्यगोपालदास के  81वें जन्मोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सायं पांच बजे से उन्होंने अयोध्या के विकास कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण कार्यक्रम में राम की पैड़ी, भजन स्थल, बस स्टेशन  निर्माण एवं गुप्तारघाट के सौंदर्यीकरण शामिल हैं। सीएम के निरीक्षण को लेकर कार्यदाई संस्थाओं के होश उड़े रहे। निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget