खून की कमी दूर करती है कमल ककड़ी

कमल ककड़ी का नाम तो लगभग हर किसी ने सुना होगा। आखिर यह सालों से भारतीय खाने का हिस्सा जो रही है। कमल ककड़ी यानी लोटस रूट को सŽजी से लेकर स्नैक्स और  चिप्स के रूप में खाया जाता है, लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं?
कमल ककड़ी में ढेर सारे विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसमें काफी मात्रा में विटमिन सी होता है जो वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाव करता है और रोग प्रतिरोधक  क्षमता को बढ़ाता है। कमल ककड़ी आंखों, बालों और स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसमें विटमिन ए भरपूर मात्रा में होता। इसके अलावा यह मसल  डीजेनरेशन से भी बचाव करता है। कमल ककड़ी ब्लड शुगर और कलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मददगार है। इसमें फाइबर और कॉ्प्लैक्स कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो साथ मिलकर  कलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य रखने में मदद करते हैं। जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं वे रोजाना डायट में कमल ककड़ी शामिल करें।  इसमें काफी कम कम  कैलरी होती हैं और विटमिन्स व मिनरल्स भी काफी मात्रा में होते हैं। इसके सेवन से सभी जरूरी तत्व तो मिलते ही हैं साथ ही लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती।

कमल ककड़ी में ढेर सारे विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसमें काफी मात्रा में विटमिन सी होता है जो वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाव करता है और रोग प्रतिरोधक   क्षमता को बढ़ाता है। कमल ककड़ी आंखों, बालों और  स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि इसमें विटमिन 'ए' भरपूर मात्रा में होता। इसके अलावा यह मसल  डीजेनरेशन से भी बचाव करता है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget