यू एस पर भारत का पलटवार

29 यूएस उत्पादों पर लगाया इंपोर्ट टैरिफ


नई दिल्ली
अमेरिका के लगातार अड़ियल रुख के बाद भारत ने तगड़ा पलटवार किया है। भारत ने 29 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने का फैसला ले लिया है। भारत इस फैसले को  बीते एक साल से टाल रहा था। सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि इस बार भारत बादाम, अखरोट और दालों सहित 29 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लगाएगा। उन्होंने कहा कि वित्त  मंत्रालय इस संबंध में जल्द ही एक नोटिफिकेशन जारी करेगा।

भारत को मिलेगा सालाना 21.7 करोड डॉलर का अतिरीक्त रेवेन्यू
भारत सरकार के इस फैसले 29 आइट्स का निर्यात करने वाले अमेरिकी निर्यातकों पर असर पड़ेगा। भारत को इनके इंपोर्ट से सालाना 21.7 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त रेवेन्यू   मिलेगा। हालांकि भारत पिछले एक साल से टैरिफ लगाने के फैसले को टालता आ रहा है। यह टैरिफ बीते साल मई में लगाया गया था। इस बार यह डेडलाइन 16 जून को खत्म हो   रही है। अमेरिका द्वारा चुनिंदा स्टील और एल्युमीनियम उत्पादों पर भारी कस्टम ड्यूटी लगाने के फैसले के बाद जून में भारत में अमेरिका के कई उत्पादों पर ड्यूटी लगाने का  ऐलान किया था।

अमेरिका का अड़ियल रुख
भारत को उम्मीद थी कि अमेरिका के साथ बातचीत के क्रम में एक ट्रेड पैकेज पर सहमति बन सकती है। लेकिन इस बातचीत को हाल में तब झटका लगा था, जब अमेरिका ने  अपने जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (जीएसपी) प्रोग्राम के अंतर्गत भारत निर्यातकों को दिए जा रहे एक्सपोर्ट इंसेंटिव वापस ले लिए थे। ये बेनिफिट्स पांच जून से वापस ले   लिए गए। इससे भारत से अमेरिका को होने वाले 5.5 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर असर पड़ेगा।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget