पर्याप्त नींद डायटिंग में कर सकती है आपकी मदद

आपने यह तो सुना होगा कि अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। आपको बता दें कि आपकी नींद आपकी डायटिंग में भी आपकी मदद कर सकती है। एक रिसर्च में सामने  आया है कि पर्याप्त नींद लेने से मीठा खाने की आपकी इच्छा कम होती है। इस तरह आप अपको अपनी डायट से कैलरी कट करने में मदद मिलेगी। प्रतिदिन सात घंटे की नींद पूरी  न होने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इससे मेटाबॉलिजम पर भी असर पड़ता है।
हालांकि पर्याप्त नींद लेने से इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। दक्षिण अफ्रीका के यूनिवर्सिटी ऑफ केप टाउन में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि नींद पर्याप्त होने से  शरीर में इंसुलिन की सेंसेटिविटी बढ़ती है। भूख भी कम लगती है और आपको बार-बार मीठा या नमकीन खाने की इच्छा नहीं होती है। इस तरह आप हर रोज ए€स्ट्रा शुगर और  कैलरी लेने से खुद को बचा सकते हैं। इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने 138 लोगों को शामिल किया। इनमें से कुछ लोग पूरी तरह स्वस्थ थे, कुछ लोग स्वस्थ तो थे, लेकिन कम नींद लेते  थे, ओवरवेट और कम सोने वाले थे और प्री-हाइपरटेंसिव लोग शामिल थे।

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