पोषक तत्वों का खजाना है सूखे मेवे

सूखे मेवों में विटामिन,प्रोटीन और बहुत से जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है। दिन में 20 ग्राम सूखे मेवे खाने से दिल की बीमारी का खतरा बहुत कम हो जाता है। एक शोध के मुताबिक यह बात सामने हमारे आई है कि अपने आहार में रोजाना बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता और अखरोट जैसे सूखे मेवे अवश्य  शामिल करें। सूखे मेवों में फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। सूखे मेवों को तल कर और भून कर खाने से इसके पौष्टिक तत्व नष्ट हो  जाते हैं। इसलिए इनको बिना भूने या तले ही खाएं।

पिस्ता

पिस्ते में मैग्नीशियम, कॉपर,फास्फोरस और विटामिन बी पाया जाता है। इससे कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुड़ी परेशानियों से बचा जा सकता है।

बादाम
बादाम को भिगो कर खाने से दिमाग तेज होता है। इससे दांत और हड्डियों को ताकत मिलती है।

काजू
काजू दांतों में सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार है। यह हड्डियों की मजबूती के लिए भी फायदेमंद है।

अखरोट
अखरोट मधुमेह, मोटापा और दिल की बीमारियों को दूर करता है। नींद न आने की परेशानी है, तो रोजाना अखरोट का सेवन जरूर करें।

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