गुजरात पर तूफान 'वायु' का खतरा

अहमदाबाद
उड़ीसा में पिछले महीने 'फोनी' तूफान से मची तबाही के बाद अब पश्चिम में गुजरात पर ऐसे ही एक भयानक तूफान का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल अरब सागर में पैदा हुआ चक्रवाती तूफान 'वायु' महाराष्ट्र से उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी बुलेटिन के अनुसार 'वायु' के 13 जून को गुजरात के तटीय इलाकों  पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है। विभाग ने अगले 12 घंटों में चक्रवाती तूफान के और अधिक गंभीर रूप धारण करने की संभावना जताई है। उधर गुजरात के अधिकारी उड़ीसा में आए 'फोनी' तूफान के समय अपनाई गई तकनीक के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया है।
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक चक्रवाती तूफान का मुंबई पर कोई खास असर तो नहीं पड़ेगा, लेकिन महानगर में भारी बारिश हो सकती है। यह मानसून से पहले  वाली बारिश होगी। मौसम विभाग ने गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। चक्रवात की वजह से करीब 135 किमी प्रति घंटे की रब्तार से हवा चलने  की संभावना है। माना जा रहा है कि तूफान मानसून की रब्तार पर भी प्रभाव डाल सकता है। आईएमडी अहमदाबाद के निदेशक जयंत सरकार ने चक्रवाती तूफान के बारे में बताया  था कि चक्रवाती वायु सौराष्ट्र के तटीय इलाकों के आसपास से भी गुजर सकता है, क्योंकि यह बेहद तीव्र चक्रवाती तूफान है। हमने मछुआरों और सिग्नल नंबर दो दे दिया है। इस  चक्रवात की वजह से गुजरात में मानसून के दस्तक देने में भी कुछ देर हो सकती है। मौसम विभाग ने मंगलवार को अलर्ट जारी करते हुए बताया कि अरब सागर में कम दबाव  का क्षेत्र बनने के कारण चक्रवात वायु तेज हो गया है।

'वायु' से निपटने को सरकार तैयार
गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को चक्रवाती तूफान 'वायु' के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लिया। मौसम विभाग का अनुमान है कि यह चक्रवात 13 जून को गुजरात पहुंचने वाला  है। गृह मंत्री ने अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी संभावित उपाय करने के निर्देश दिए हैं। चक्रवात से निपटने के लिए नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स  (एनडीआरएफ) ने 26 टीमें पहले से ही तैनात कर दी हैं।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget