ई-कॉमर्स पर बढ़ रहा है ब्यूटी-केअर प्रोडक्ट्स का ट्रेन्ड

नई दिल्ली
ई-कॉमर्स साइट्स के आने के बाद केवल मोबाइल फोन, कपड़े, और फुटवियर के लिए ही ऑनलाइन खरीदारी की जाती थी। लेकिन अब लोग इन सभी चीजों के अलावा परफ्यूम,  लिपस्टिक, बॉडी वॉश और Žयूटी प्रोडक्ट्स की भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। अमेरिका की इंवेस्टमेंट बैंक और फाइनेंशियल सर्विस कंपनी जेफरीज ग्रुप ने एक रिपोर्ट में कहा कि  कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के बाद पर्सनल केयर कंपनियां भी अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपनी जगह बना रही हैं। रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि बीते 6 महीनों में हर 10 में से  6 महिलाएं पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स जैसे मेकअप और कॉस्मेटिक्स की ऑनलाइन खरीददारी करती है। महिलाओं के अलावा अब पुरुष भी अपने सामान के लिए ई-कॉमर्स साइट्स का  रुख कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 75 फीसदी लोग ऑनलाइन मोबाइल फोन्स मंगाते हैं जबकि 52 फीसदी लोग ऑनलाइन पर्सनल केयर के सामान मंगाते हैं। जेफरीज की रिपोर्ट  के मुताबिक, देश में ऑनलाइन रिटेल तेज गति से बढ़ रहा है, और आने वाले 10 सालों में इसके 170 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है, जो 23 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़ रहा  है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन रिटेल, जो वर्तमान में भारत में कुल संगठित रिटेल बाजार का लगभग 25 प्रतिशत है, संभावित रूप से इस अवधि के दौरान कुल संगठित  रिटेल बाजार का लगभग 37 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। वर्तमान में, देश में कुल ऑनलाइन रिटेल 18 बिलियन डॉलर आंकी गई है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget