दस्ताना विवाद पर, धोनी के समर्थन मे उतरे केंद्रीय मंत्री वी के सिंह

नई दिल्ली
विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के 'बलिदान बैज' विवाद पर खेल जगत के साथ केंद्रीय मंत्री भी समर्थन में उतर आए हैं। पूर्व सेनाध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने धोनी  का समर्थन करते हुए कहा कि इससे धोनी का सुरक्षाबलों के प्रति आदर और प्यार का पता चलता है। उधर, खेल मंत्री किरण रिजिजू ने भी बीसीसीआई से इस मामले का जल्द  समाधान निकालने को कहा है। बता दें कि धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में जो दस्ताने पहने थे उसमें सेना का बलिदान बैज बना हुआ था।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धोनी ने पहना था दस्ताना

भारत के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती मैच के दौरान धोनी के दस्तानों पर कृपाण वाला चिह्न बना हुआ था जो कि सेना के प्रतीक चिह्न जैसा लग रहा था। प्रशंसको ने जहां  उनके इस कदम की प्रशंसा की तो विश्व में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने बीसीसीआई से धोनी को दस्ताने से चिह्न हटाने के लिये कहने को कहा था।

खेल मंत्री ने रिजिजू ने भी दिया बयान
खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि सरकार खेल निकायों के मामले में हस्तक्षेप नहीं करती है, लेकिन यह मामला देश की भावनाओं से जुड़ा है। उन्होंने बीसीसीआई से इस मुद्दे   को जल्दी सुलझाने के लिए कहा है।

बीसीआई ने आईसीसी को लिखा पत्र
हालांकि बीसीसीआई ने आईसीसी से इसको मंजूरी के लिए औपचारिक अनुरोध किया और प्रशासकों की समिति (सीओए) प्रमुख विनोद राय ने कहा कि यह चिह्न सेना से जुड़ा नहीं  है। बीसीसीआई ने इस बाबत आईसीसी को पत्र भी लिखा है। वहीं, रिजिजू ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि यह देश की भावनाओं से जुड़ा मुद्दा है, देश के हित का ध्यान रखा  जाना चाहिए। मैं बीसीसीआई से महेंद्र सिंह धोनी के संबंध में सही कदम उठाने का अनुरोध करूंगा।

खेल जगत के कई दिग्गज धोनी के साथ
चेन्नै सुपर किंग्स के साथी और भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना के अलावा पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह, लंदन ओलिंपक कांस्य पदकधारी पहलवान योगेश्वर दत्त और भारतीय धाविका  हिमा दास ने धोनी का समर्थन किया। हालांकि पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान बाईचुंग भूटिया का मानना है कि धोनी को नियमों का पालन कर इसे हटा देना चाहिए।

'बलिदान बैज' के साथ नहीं खेल सकते धोनी : आईसीसी
भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के विकेटकीपिंग दस्तानों को लेकर विवाद पर अब आईसीसी ने अपनी राय रखी है। आईसीसी ने बीसीसीआई को साफ कर दिया है कि महेंद्र  सिंह धोनी विकेटकीपिंग दस्तानों पर 'बलिदान बैज' के निशान के साथ वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे। धोनी को इन विकेटकीपिंग दस्तानों के साथ वर्ल्ड कप में उतरने की इजाजत  नहीं दी जा सकती।
क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने कहा है कि आईसीसी इवेंट्स में कपड़ों या खेल के सामान पर निजी संदेश या लोगो लगाकर नहीं खेला जा सकता। इसके साथ ही यह लोगो विकेटकीपिंग  दस्तानों को लेकर बनाए गए नियमों के भी विरुद्ध है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget