स्वस्थ त्वचा के लिए पिएं नारियल पानी

नारियल के बारे में सभी जानते हैं। नारियल सर्वगुण संपन्न माना जाता है। सूखा नारियल पूजा में प्रयोग लाया जाता है और मिष्ठानों में भी इसका खूब प्रयोग होता है। कच्चा  नारियल खाने में स्वादिष्ट और मधुर होता है। कच्चे नारियल का भी प्रयोग हम शुभ कार्यों के लिए करते हैं। नारियल का पानी हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।
नारियल तेल भी कुकिंग, मालिश करने और सिर पर लगाने के काम आता है। आइए जानें नारियल पानी हमारे स्वास्थ्य और सुंदर त्वचा के लिए कितना लाभप्रद है।

खुश्की दूर भगाता है
नारियल पानी शरीर को हाइडेउट रखता है, साथ ही इसके सेवन से त्वचा मुलायम बनती है। नारियल पानी शरीर के उस भाग पर लगा सकते हैं। जहां त्वचा अधिक खुश्क हो, त्वचा  को उचित नमी मिलेगी। नारियल पानी नियमित पीने से शरीर के टाक्सिन्स बाहर निकलते हैं जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं।

बालों का झड़ना रूकता है
नारियल में इतने विटामिंस और मिनरल्स होने के रण बालों को पोषकता मिलती है अगर नारियल पानी का सेवन नियमित किया जाए। शरीर में र€त संचार सुचारू रहता है, बालों को  मजबूती मिलती है और दो मुंह बालों की समस्या भी कम होती है।

बालों में बढ़ती है चमक

नारियल पानी पीने के साथ साथ अगर इसका पानी बालों की जड़ों में लगाया जाए तो बाल मजबूत बनते हैं, घने होते हैं और चमकदार बनते हैं। नारियल पानी बालों की जड़ों में  लगाने से बालों में नमी बनी रहती है, जिससे बालों में नरमी और चमक बरकरार बनी रहती है।

त्वचा की खूबसूरती के लिए

रूई  फाहे से चेहरे के दाग-धब्बों पर अगर नारियल पानी लगाया जाए तो उससे छुटकारा मिलता है, त्वचा में चमक बनी रहती है। अगर नियमित उसके पानी से चेहरा धोया जाए तो  त्वचा ग्लो करने लगती है और ज्यादा कोमल लगती है। नारियल पानी में थोड़ी सी हल्दी, चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं चेहरे की रंगत में निखार आता है।

टैनिंग कम करता है
अगर त्वचा टैन हो रही हो तो मुल्तानी मिट्टी में नारियल पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और टैंड त्वचा पर 10 मिनट तक लगाएं फिर धो लें। टैनिंग कम होगी और त्वचा फिर से निखर  आएगी।

करता है माश्चराइजर का काम
रूखी त्वचा पर नारियल पानी रूई के फाहे से लगाएं। त्वचा में नमी बढ़ेगी, साथ ही नियमित पानी का सेवन करें।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget