भारत के लिए जरुरी है मालदीव का साथ

नई दिल्ली/माले
नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर शनिवार को मालदीव पहुंचे। विदेश मामलों के जानकार बताते हैं कि मालदीव ऐसा देश है, जो भारत के डिफेंस और स्ट्रैटजी के लिए जरूरी है। दक्षिण एशिया में भारत के लिए सबसे ज्यादा भरोसेमंद मालदीव ही है। भारत मालदीव के साथ हिंद महासागर में नई रणनीति तैयार करना चाहता है। अगर भारत को मजबूत होना है तो मालदीव का साथ जरूरी है। अगर चीन वहां मजबूत होता है तो भारत कमजोर होगा, लेकिन भारत वहां मजबूत होता है, तो इससे चीन और पाकिस्तान दोनों कमजोर होंगे। दक्षिण एशिया के देशों को चीन आर्थिक मदद के नाम पर कर्ज में डुबा रहा है।
 पाकिस्तान और मालदीव भी इससे प्रभावित हैं। चीन का वन बेल्ट-वन रोड प्रोजे€ट मालदीव के मारू और श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह से गुजरेगा। इसके जरिए चीन भारत को घेरने की तैयारी कर रहा है। इसलिए भारत को मालदीव की जरूरत है। अगर भारत आर्थिक मदद देता है, तो मालदीव हमारे साथ आएगा, जिससे भारत को फायदा होगा। सुरक्षा के नजरिए से मालदीव भारत के लिए कितना जरूरी है? इस बारे में जानकार बताते हैं कि फरवरी 2018 में जब तत्कालीन राष्ट्रपति अŽदुल्ला यामीन ने आपातकाल लगा दिया था, तो भारत मालदीव की मदद के लिए आगे आया था। भारत ने मालदीव को सैन्य मदद देने की बात भी कही थी, लेकिन मालदीव ने यह कहकर इंकार कर दिया था कि पाकिस्तान उसका सहयोग कर रहा है। मालदीव-चीन और पाकिस्तान का एक त्रिकोण बन रहा था, जो भारत के लिए खतरनाक है। अगर भारत इस त्रिकोण को तोड़ने में कामयाब होता है, तो हमारे लिए अच्छा होगा। मोदी की मालदीव यात्रा से वहां के लोगों में और  सरकार में भरोसा पैदा होगा कि भारत हमारे साथ है। इससे भारत को निवेश करने और वहां अपना बाजार बनाने में भी मदद मिलेगी।
चीनी मामलों की जानकारों का कहना है कि चीन पिछले कुछ सालों से लगातार मालदीव में निवेश कर रहा है। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अŽदुल्ला यामीन, जिन्हें चीन का करीबी माना जाता है। उन्होंने 2015 में संविधान में बदलाव कर दिया, जिसके तहत अगर कोई कंपनी देश में एक अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश करती है तो वो वहां जमीन खरीद सकती है। दक्षिण एशिया में चीन-पाक का असर कम करना जरूरी 

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget