दुनिया में भारत बना अवसरों का 'गेटवे': मोदी

ओसाका
जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया आज भारत को संभावनाओं के 'गेटवे' के तौर पर देखती  है। अपनी सरकार के दोबारा चुने जाने को सच्चाई की जीत करार देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने इस प्रधान सेवक पर विश्वास जताया। यह बात सही है कि 1971 के बाद   देश ने पहली बार एक सरकार को प्रो-इन्कबैंसी जनादेश दिया है। 61 करोड़ लोगों ने भीषण गर्मी में वोट दिया। चीन को छोड़ दें तो दुनिया के किसी भी देश की आबादी से ज्यादा   मतदाताओं की यह संख्या थी।
पीएम मोदी के इस संबोधन के बाद जय श्री राम के नारे भी लगे। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने वंदे मातरम का उद्घोष भी किया। पीएम मोदी ने जापान में बसे भारतीय   समुदाय के लोगों से कहा कि आप यहां बैठकर भी हमारे काम का ज्यादा अच्छा आकलन करते हैं। उन्होंने कहा, ''कई बार स्टेडियम में बैठकर मैच  देखते हैं तो पता चलता है कि  गलती कहां हुई, आउट कैसे हुए। इसलिए जब आप दूर बैठकर मैच देखते हैं, तो आपको ज्यादा पता होता है।''
पीएम मोदी ने अपनी जीत में प्रवासी भारतीयों के योगदान के लिए भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, ''कुछ लोगों ने अपने गांव के लोगों को चिठ्ठीयां भेजीं, ईमेल भेजे। आपने भी   किसी न किसी तरह से देश के लोकतंत्र को प्राणवान बनाया। 130 करोड़ भारतीयों ने पहले से भी मजबूत बनाया।'' उन्होंने कहा कि मानवता के इतिहास में इससे बड़ा लोकतांत्रिक  चुनाव नहीं हुआ है। भविष्य में भी इस रिकॉर्ड को कोई तोड़ेगा, तो वह भारत ही है। भारतीय होने के नाते तो हम सभी को इस पर गर्व है ही, पूरे विश्व को भी यह प्रेरित करने वाला है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget