अमेरिका-चीन की जंग को भुनाएगा भारत

नई दिल्ली
दुनिया की दो आर्थिक शक्तियों अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वार को भुनाने के लिए भारत ने कमर कस ली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ट्रेड वार के बीच चीन से बाहर निकलने का मन बना रही कंपनियों को लुभाने के लिए इंसेंटिव की पेशकश करने की संभावनाएं तलाश रहा है।

ट्रेड मिनिस्ट्री ने की सेक्टर्स की पहचान
सूत्रों ने कहा कि भारत कंपनियों को प्रिफ्रेंशियल टैक्स रेट्स और टैक्स हॉलिडेज जैसे फाइनेंशियल इंसेंटिव देने जैसे कदम उठाने पर विचार कर रहा है। कंपनियों को लुभाने के लिए  ऐसी ही पहल वियतनाम भी कर चुका है। ट्रेड मिनिस्ट्री के एक डॉक्यूमेंट के मुताबिक, इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक्स, कंज्यूमर अप्लायंसेज, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, फुटवियर और टॉयज  सहित कई इंडस्ट्रीज की पहचान की गई है।

अभी तक ट्रेड वार का फायदा उठाने में नाकाम रहा भारत
वियतनाम और मलेशिया जैसे देश टैरिफ कम करके कंपनियों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं भारत अभी तक इससे फायदा उठाने में नाकाम रह है। ट्रेड मिनिस्ट्री इसके  माध्यम से भारत की आयात पर निर्भरता कम करना और निर्यात बढ़ाना चाहती है। इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मंजूरी का इंतजार है। इस संबंध में भेजे गए ईमेल  पर ट्रेड मिनिस्ट्री से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

अफोर्डेबल इंडस्ट्रियल जोन्स स्थापित करने की है योजना

ट्रेड मिनिस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स के बीच वितरित डॉक्यूमेंट के मुताबिक, अन्य प्रयासों में भारत के तटीय क्षेत्रों में अफोर्डेबल इंडस्ट्रियल जोन्स की स्थापना और सरकारी खरीद में लोकल  मैन्युफैक्चरर्स को प्रोत्साहन देना शामिल है, जिससे वैकल्पिक प्रोडक्शन बेस की स्थापना पर विचार कर रही कंपनियों को इंसेंटिव दिए जा सकें।

मेक इन इंडिया को मिलेगा बूस्ट

इस प्लान से भारत के मैन्युफैक्चरिंग बेस को बढ़ाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिलचस्पी वाले फ्लैगशिप प्रोग्राम मेक इन इंडिया को बूस्ट देने में मदद मिलेगी। इसका उद्देश्य  2020 तक इकोनॉमी में मैन्युफैक्चरिंग का योगदान बढ़ाकर 25 फीसदी करना है। इससे भारत को चीन की तुलना में अपने भरी ट्रेड डेफिसिट को पाटने में मदद मिलेगी, जो देश का सबसे बड़ा कमर्शियल पार्टनर है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget